Lucknow Building Collapse: ट्रांसपोर्ट नगर में घटनास्थल के ठीक पीछे बने काॅम्पलेक्स को एलडीए ने किया सील

Lucknow Building Collapse: उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि भूखण्ड संख्या-सी-54 पर निर्मित भवन के अचानक गिर जाने के कारण आसपास के भवनों का सुरक्षा के लिहाज से सर्वे कराया गया है।

Report :  Santosh Tiwari
Update:2024-09-09 20:12 IST

टीम ने किया सर्वे। Photo- Newstrack

Lucknow Building Collapse: कानपुर रोड योजना के ट्रांसपोर्ट नगर में भूखण्ड संख्या-सी-54 पर निर्मित भवन के अचानक ढहने की घटना के बाद लखनऊ विकास प्राधिकरण की टीम ने आसपास बनी इमारतों का सर्वे किया है। इसके अंतर्गत घटनास्थल के ठीक पीछे भूखण्ड संख्या-सी-41 पर बने काॅम्पलेक्स के स्ट्रक्चर को क्षति पहुंचने की प्रबल संभावना के चलते सोमवार को इसे सील कर दिया गया। स्ट्रक्चरल ऑडिट पूर्ण होने तक यह बिल्डिंग सील रहेगी और सुरक्षा के दृष्टिगत यहां किसी भी तरह की गतिविधि के संचालन पर रोक रहेगी।

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि कानपुर रोड योजना स्थित ट्रांसपोर्ट नगर के भूखण्ड संख्या-सी-54 पर निर्मित भवन के अचानक गिर जाने के कारण आसपास के भवनों का सुरक्षा के लिहाज से सर्वे कराया गया है। जिसमें बगल में स्थित भूखण्ड संख्या-55 पर निर्मित भवन को क्षति पहुंचने की प्रबल संभावना के कारण रविवार को अग्रिम आदेशों तक के लिए सील किया गया।

सोमवार को अभियंत्रण खण्ड-2 के अधिशासी अभियंता अजय गोयल व सहायक अभियंता उर्वशी श्रीवास्तव ने टीम के साथ पीछे के भवनों का भी सर्वे किया। इसमें पाया गया कि घटनास्थल के ठीक पीछे भूखण्ड संख्या-सी-41 पर निर्मित काॅम्पलेक्स को भी मलबा गिरने की वजह से क्षति पहुंचने की संभावना है। ऐसे में सुरक्षा के दृष्टिगत उक्त काॅम्पलेक्स को भी अग्रिम आदेशों तक के लिए सील कर दिया गया है। नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी, गांधी नगर, गुजरात की टीम से इन भवनों का स्ट्रक्चरल ऑडिट करवाया जाएगा, जिसकी रिपोर्ट आने के बाद ही भवनों की सील खोली जाएगी। उन्होंने बताया कि नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की टीम मंगलवार सुबह लखनऊ पहुंचकर जांच शुरू कर देगी।

उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि शासन की ओर से सचिव, गृह विभाग की अध्यक्षता में गठित जांच टीम ने घटना के कारणों की जांच शुरू कर दी है। जांच में प्राधिकरण के स्तर से सहयोग प्रदान करने के लिए अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा के पर्यवेक्षण में प्रवर्तन जोन-2 के जोनल अधिकारी अतुल कृष्ण सिंह, सम्पत्ति अनुभाग से उप सचिव माधवेश कुमार, मानचित्र अनुभाग से सहायक अभियंता आरके अवस्थी व अभियंत्रण जोन-2 से अवर अभियंता ऋतुपाल को नामित किया गया है। 

Tags:    

Similar News