Lucknow Weather Today O7 July 2023: लखनऊ में भयानक बारिश का अलर्ट, कई इलाके जलमग्न, अगले 4 दिन ऐसे रहेंगे हालात

Lucknow Weather Today O7 July 2023: मौसम विभाग ने लखनऊ में 07 जुलाई को भी तेज बारिश की संभावना जाहिर की है। लेकिन, पुरवा हवाएं उमस बढ़ाएंगी। गरज-चमक के साथ बरसात निचले इलाकों में जलभराव की स्थितियां उत्पन्न करेगी।

Update: 2023-07-06 22:30 GMT
Lucknow Weather Today O7 July 2023 (Photo: आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow Weather Today O7 July 2023: यूपी में मानसून (Monsoon in UP) की आमद नजर आ रही है। राजधानी लखनऊ समेत अन्य जिलों में लगातार बारिश का सिलसिला जारी है। आंचलिक मौसम विभाग की तरफ से जारी बयान में शुक्रवार (07 जुलाई) को भी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। अगले कुछ दिन अभी गरज-चमक के साथ बरसात होगी। वेस्ट यूपी के कई जिलों में अच्छी बारिश की संभावना है। वहीं, पूर्वी यूपी में कुछ स्थान पर बारिश की उम्मीद है।

लखनऊ में गर्मी और धूप की तपिश अब बीते समय की बात हो गई है। मगर, उमस का असर अभी भी व्याप्त है। मौसम विभाग का कहना है कि, बारिश के बावजूद नमी की अधिकता की वजह से उमस लोगों को परेशान कर रही है। बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) से पुरवा हवाओं की तेजी ने उमस बढ़ाने में मदद की है।

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम?

आंचलिक मौसम विभाग ने लखनऊ में 07 जुलाई को भी तेज बारिश की संभावना जाहिर की है। सुबह के समय तेज बरसात का पूर्वानुमान है। दिन में अचानक काले बादलों का डेरा आसमान में आ सकता है, जिस वजह से रुक-रुक कर वर्षा होगी। शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27 डिग्री के करीब रह सकता है। दिन में 15 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से पुरवा हवाएं चलेंगी। शाम के समय मौसम ठंडा होगा, लेकिन आर्द्रता 93 प्रतिशत के करीब रहेगी।

8 से 10 जुलाई तक ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया है कि, 8 जुलाई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई स्थान पर गरज-चमक के साथ बरसात हो सकती है। इस दौरान पूर्वी यूपी (Monsoon in Eastern UP) में भी गरज-चमक के साथ बारिश की उम्मीदें बनी हुई है। इसके अलावा, 9 जुलाई को वेस्ट यूपी में लगभग सभी इलाके में गरज-चमक के साथ बरसात हो सकती है। इसी इस दौरान पूर्वी यूपी में अनेक स्थान पर बिजली चमकने और बादल गरजने के साथ बारिश की संभावना है। विभाग ने बताया है कि, 10 जुलाई को पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में लगभग सभी स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।

लखनऊ जलभराव से परेशान, सड़कें भी धंसी

मानसूनी बारिश ने लखनऊ वासियों को एक तरफ जहां गर्मी से राहत दी है, वहीं नगर निगम सहित अन्य विभागों की मुश्किलें बढ़ा दी है। 06 जुलाई की दोपहर भारी बारिश की वजह से कई इलाकों में जलभराव देखने को मिला। जहां-तहां पानी जमा होने से स्थानीय लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। सड़कों पर जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो जा रही है। साथ ही, लखनऊ के कई इलाकों में सड़कें धंसने की घटनाएं भी सामने आई है। वहीं, मौसम विभाग की माने तो अभी आगे भी इसी तरह की बरसात का पूर्वानुमान है।

Tags:    

Similar News