Lucknow Weather Update Today: लखनऊ में छाए काले बादल, कई जनपदों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी

Lucknow Weather Today 14 July 2023: यूपी में मानसून पूरी तरह एक्टिव है। लखनऊ के अलावा पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 14 जुलाई को राजधानी समेत कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।

Update: 2023-07-13 22:30 GMT
Lucknow Weather Today 14 July 2023 (Social Media)

Lucknow Ka Mausam 14 July 2023: उत्तर प्रदेश में मानसूनी बारिश की व्यापक सक्रियता देखी जा रही है। राजधानी लखनऊ समेत पूर्वांचल के जिलों और पश्चिमी यूपी के जिलों में तेज बरसात का अलर्ट जारी है। प्रदेश के कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ मूसलधार बारिश हो रही है। आंचलिक मौसम विभाग ने तो लखनऊ वासियों से खुले में ना घूमने की अपील करते हुए एडवाइजरी जारी की है। लखनऊ में बिजली गरजने के साथ-साथ भारी बारिश की आशंका जाहिर की गई है।

सूबे में भारी बारिश के बीच मौसम विभाग ने 50 से अधिक शहरों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किए हैं। लगातार बरसात से राज्य के कई इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। लखनऊ में भी निचले इलाकों में लोगों को जलभराव की समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है। बारिश के बावजूद कई जिलों से उमस की शिकायतें आ रही हैं।

लखनऊ में आज भी होगी बारिश

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि, 'मानसून की वजह से कई जिलों में सामान्य तो कहीं अधिक बारिश हो रही है। बरसात का सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। कहीं-कहीं तो वज्रपात की भी आशंका है।' लखनऊ में 14 जुलाई को भी सुबह से बादल छाए रहने का पूर्वानुमान है। कुछ जगहों पर हल्की तो कहीं-कहीं अच्छी बरसात होगी। शाम के समय भी बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। रात में बारिश होने की संभावना है।

इन जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने प्रदेश में अगले 24 घंटों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। जिन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है, उनमें महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, सीतापुर, उन्नाव और बाराबंकी शामिल हैं।

बारिश ने गिराया पारा, बावजूद उमस

राजधानी लखनऊ में शुक्रवार (14 जुलाई) को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, जबकि न्यूनतम 26 डिग्री के करीब रहेगा। बारिश की वजह से पारा तेजी से नीचे आया है। दिन में 11 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से हवाएं चलेंगी। शाम के समय हवा की रफ़्तार घटेगी लेकिन उमस बरक़रार रहेगी। आर्द्रता 91 प्रतिशत के करीब रह सकती है। मौसम विभाग की मानें तो 14 जुलाई को रुक-रुक कर अलग-अलग समय पर तेज वर्षा रिकॉर्ड की जा सकती है।

पूर्वी और पश्चिमी यूपी में आज तेज बारिश का अलर्ट

लखनऊ मौसम केंद्र के अनुसार, सुबह से ही लखनऊ, मलिहाबाद, बाराबंकी, मोहनलालगंज और इटौंजा में बारिश का पूर्वानुमान है। गुरुवार को भी इन इलाकों में बरसात की आशंका जाहिर की गई थी। विभाग का कहना है लखनऊ से सटे जिलों में भी अच्छी बारिश का पूर्वानुमान है। 14 जुलाई की बात करें तो पश्चिमी तथा पूर्वी यूपी में करीब हर जगह पर गरज-चमक के साथ तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार 15 जुलाई तक जिन जिलों में भारी बरसात के मद्देनजर यलो अलर्ट जारी किया गया है, वो हैं आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर और बस्ती।

Tags:    

Similar News