Lucknow News: राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर का हुआ समापन, अतिथि बोले- सेवा कर महान बनता है व्यक्ति

मुख्य अतिथि कुलदीप पति त्रिपाठी ने कहा कि कोई भी व्यक्ति अपने किए कार्यों से ही महान बनता है। भारत महापुरुषों की भूमि रही है। जो अपने सेवा कार्यों के आधार पर महान बने हैं। भगवान राम से लेकर स्वामी विवेकानंद ने अपने जीवन के आदर्शों पर चलकर समाज को नई दिशा दिखाई है।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-03-30 12:45 GMT

Lucknow News: बीएसएनवी पीजी कॉलेज (KKV) में राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर का समापन हुआ। इस दौरान स्वयंसेवियों ने लालकुआं और बाबू बनारसी दास वार्ड जाकर कई सेवा कार्यक्रम आयोजित किए। समापन समारोह में उत्तर प्रदेश सरकार के अपर महाधिवक्ता कुलदीप पति त्रिपाठी मुख्य अतिथि रहे। यहां नवयुग कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. मंजुला उपाध्याय विशिष्ट अतिथि के रुप में मौजूद रहीं।

महापुरुषों की भूमि रहा भारत

केकेवी में शनिवार को राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर का समापन समारोह आयोजित हुआ। मुख्य अतिथि कुलदीप पति त्रिपाठी ने कहा कि कोई भी व्यक्ति अपने किए कार्यों से ही महान बनता है। भारत महापुरुषों की भूमि रही है। जो अपने सेवा कार्यों के आधार पर महान बने हैं। भगवान राम से लेकर स्वामी विवेकानंद ने अपने जीवन के आदर्शों पर चलकर समाज को नई दिशा दिखाई है। विशिष्ट अतिथि नवयुग कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो मंजुला उपाध्याय ने विद्यार्थियों को राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से समाज के उत्थान के लिए प्रयासरत रहने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि देश में चुनाव होने वाले हैं। स्वयंसेवकों का दायित्व है कि वह समाज में जाकर लोगों में मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरुकता फैलाएं।


समाज के विकास के लिए एनईपी जरुरी

समापन समारोह में केकेवी के प्रचार्य प्रो. संजय मिश्रा ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना की सभी इकाइयां समाज सेवा के लिए कार्य कर रही हैं। विद्या भारती उच्च शिक्षा संस्थान के क्षेत्र संयोजक प्रो. जयशंकर पांडे ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि एनईपी समाज के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है। प्रोफेसर संजीव शुक्ला ने राष्ट्रीय सेवा योजना की गतिविधियों के लिए कार्यक्रम अधिकारियों को बधाई दी। इस अवसर पर महाविद्यालय की स्वयंसेविका वैशाली शुक्ला ने सप्त दिवसीय विशेष शिविर की कार्यक्रम की रिपोर्ट प्रस्तुत की।


खराब वस्तुओं से बनाई काम की चीजें

स्वयंसेवक विद्यार्थियों ने समारोह में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। यहां विद्यार्थियों ने मोहित रंगोली बनाई। 'बेस्ट फ्रॉम वेस्ट' अभियान में विद्यार्थियों ने खराब वस्तुओं का इस्तोमाल करते हुए काम की वस्तुएं बनाई। इन कलाकृतियों ने सभी का मन मोह लिया। कार्यक्रम का संचालन सर्वज्ञ और अनुष्का ने किया। इस मौके पर डॉ. अभिषेक उपाध्याय, डॉ. स्नेह प्रताप सिंह, डॉ. मंजुल त्रिवेदी, डॉ. प्रमिला पांडे, डॉ. इंद्रेश शुक्ला सहित महाविद्यालय के शिक्षक व स्वयंसेवक मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News