UP News: सावधान! यूपी की सड़कों में मरने वाले सबसे अधिक 'युवा', आंकड़े जानकर हैरान रह जाएंगे आप

UP News: परिवहन विभाग के द्वारा उत्तर प्रदेश में होने वाले सड़क हादसों की रिपोर्ट जारी की गई है, जिसे देखकर आप चौंक जाएंगे। जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में होने वाले सड़क हादसों में 72 प्रतिशत युवा शामिल हैं।

Update: 2023-06-16 06:44 GMT
सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

UP News: उत्तर प्रदेश में रोजाना कई सड़क दुर्घटनाओं होती हैं और लोग समय से पहले काल के गाल में समा जाते है। इन सड़क दुर्घटनाओं का सबसे ज्यादा युवा शिकार होते हैं। परिवहन विभाग के द्वारा उत्तर प्रदेश में होने वाले सड़क हादसों की रिपोर्ट जारी की गई है, जिसे देखकर आप चौंक जाएंगे। जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में होने वाले सड़क हादसों में 72 प्रतिशत युवा शामिल हैं। इनकी उम्र 18 से 45 साल के बीच में बताई गई है। वहीं, कुल हादसों का 40 फीसदी जो सबसे बड़ा कारण है वह तेज रफ्तार है। परिवहन विभाग ने ये रिपोर्ट शासन के पास भेज दी है।

शासन ने 6 बिंदुओं पर काम करने के दिए निर्देश

शासन ने परिवहन निगम की रिपोर्ट मिलने के बाद इन सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए तत्काल 6 बिंदुओं पर काम करने के निर्देश दिए हैं। उन 6 बिंदुओं में कहा गया है कि सड़कों पर दुर्घटना बाहुल्य इलाकों में ब्लैक स्पॉट सुधारे जाएं। यातायात व्यवस्थित करने के लिए बड़े सुधार किए जाएं। सड़क किनारे अवैध अतिक्रमण को हटाया जाए, जो हादसों का सबसे ज्यादा कारण बनते हैं। नेशनल हाइवे पर गति सीमा संकेतक बोर्ड लगाए जाएं। सड़क के बीच में बने हुए अवैध कट को हर हाल में बंद किया जाना चाहिए। डिवाइडर के बीच में लगे पेड़ पौधों की समय-समय पर कटाई छटाई होती रहनी चाहिए, इसके अलावा तेज रफ्तार में चलने वाले वाहनों का ऑटोमैटिक चालान किया जाए।

इन पांच विभागों को दिसंबर 2023 तक पूरा करना होगा काम

शासन ने कहा है कि सड़क हादसों में सुधार लाने के लिए पांच विभागों को मिलकर काम करना होगा। इन पांच विभागों में पीडब्ल्यूडी, नेशनल हाईवे, एनएचएआई, यूपिडा और यीडा शामिल हैं। शाशन ने कहा कि इन पांच विभागों को दिसंबर 2023 तक अपने-अपने हिस्सों का काम पूरा करना होगा। शासन ने कहा कि यदि ये पांचों विभाग अपने हिस्से का समय से पहले काम पूरा कर लेंगे तो जरूर सड़क हादसों में कमी आएगी।

साल 2022 में हादसों का आंकड़ा

परिवहन विभाग द्वारा जारी कि गई रिपोर्ट के मुताबिक साल 2022 में 41,746 सड़क हादसे हुए। इनमें से 22,595 लोगों की मौत हो गई और 28,541 लोग घायल हुए। इन सड़क हादसों का सबसे ज्यादा युवा शिकार हुए, जिनकी उम्र 18 से 45 साल की बीच में थी।

सड़क हादसों के मुख्य कारण

परिवहन विभाग द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक 40 प्रतिशत तेज रफ्तार, 13 प्रतिशत उल्टे साइड ड्राइविंग करने, 10 प्रतिशत मोबाइल पर बात करने, वहीं 37 फीसदी सड़क दुर्घटनाएं अन्य कारणों से हुई हैं।

Tags:    

Similar News