कुंभ के बाद संगमनगरी में पहली बार उमड़े इतने श्रद्धालु, इसलिए ख़ास है आज का दिन

Update: 2020-01-10 04:58 GMT

Magh Mela 2020: प्रयागराज में कुंभ के बाद शुक्रवार को एक बार फिर श्रद्धालुओं का तांता लगने लगा है। लाखों श्रद्धालुओं ने संगम में आस्था की डुबकी लगाई। दरअसल, आज से माघ मेले और माघ स्नान पर्व की शुरुआत हुई है। गौरतलब है कि आज पौष पूर्णिमा के स्नान के असाथ माघ मेले की शुरुआत हो रही है। ये महाशिवरात्रि तक चलेगा। मेले में 32 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के संगम में आस्था की डुबकी लगाने का अनुमान है। स्थानीय प्रशासन और पुलिस माघ मेले को लेकर मुस्तैद है। वहीं श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किये गये हैं।

सीएम योगी ने दी शुभकामनाएं:

माघ मेले की शुरुआत को लेकर लाखों श्रद्धालुओं ने आज आस्था की डुबकी लगाई है। मेला 21 फरवरी यानी शिवरात्रि तक चलेगा। माघ मेला के आगाज पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल्पवासियों और श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दी हैं।



प्रयागराज में आयोगित माघ मेले को 2560 बीघे में बसाया गया है। जिसे दो जोन और छह सेक्टरों में बांटा गया है। इसके अलावा मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पांच किलोमीटर के दायरे में छह स्नान घाट बनाये गए हैं।

ये भी पढ़ें: आज लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए कहां-कहां दिखेगा…

पौष पूर्णिमा के पहले स्नान पर्व के साथ ही मेले में आये लगभग आठ लाख श्रद्धालु कल्पवास का संकल्प लेकर कल्पवास की शुरुआत करेंगे। प्रशासन का अनुमान है कि माघ मेले के पहले स्नान पर्व पर 32 लाख श्रद्धालु संगम में आस्था की डुबकी लगायेंगे।

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मेला प्रशासन तैनात:

वहीं लाखों श्रद्धालुओं के आगमन को लेकर मेला कमेटी और स्थानीय प्रशासन ने तैयारियां की है। कुंभ मेले की तर्ज पर स्नान घाटों पर डीप वाटर बैरिकेटिंग, जाल और घाटों पर रेत भरकर बोरियां लगायी गई हैं। वहीं महिलाओं के लिए सैकड़ों की तादाद में स्नान घाटों पर चेंजिंग रुम बनाये गए हैं।

ये भी पढ़ें: Article 370: जम्मू-कश्मीर में पाबंदियों पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला आज

पुलिस मुस्तैद, अलग-अलग प्वाइंट्स पर पुलिस फोर्स तैनात:

पुलिस ने भी मेले की सुरक्षा के लिए व्यापक स्तर पर इंतजाम किये हैं। माघ मेला की व्यवस्था एसपी पूजा यादव संभाल रही है। सुरक्षा के मद्देनजर मेले में बनाये गए अलग-अलग प्वाइंट्स पर पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है।

मेले में सुरक्षा के लिए 13 थाने, 38 चौकियां और 13 फायर स्टेशन बनाये गए हैं। मेले की सुरक्षा में विभिन्न जिलों से बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स बुलायी गई है। मेले में सिविल पुलिस के साथ ही पीएसी और आरएएफ को भी तैनात किया गया है।

ये भी पढ़ें: सिर्फ 3 राशियों पर है ये चंद्र ग्रहण मेहरबान, बाकी का है बुरा हाल, जानिए प्रभाव

Tags:    

Similar News