Meeut News: विक्टोरिया पार्क अग्निकांड, 15 सितम्बर तक कोर्ट में दाखिल करना होगा जवाब

Meerut News: पक्षकारों के जवाब दाखिल करने की अंतिम तारीख 15 सितम्बर रखी गई है। अपर जनपद न्यायाधीश ने कहा है कि इस तिथि के पश्चात् अग्रिम कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

Written By :  Sushil Kumar
Update:2022-09-08 14:02 IST
Click the Play button to listen to article

Meerut News Today: विक्टोरिया पार्क अग्निकांड में घायलों और मृतक आश्रितों की ओर से न्यायालय में लगभग 176 वाद दाखिल किए जा चुके हैं, लेकिन काफी समय बीतने के बाद भी कुछ विपक्षियों ने अपने जवाब एवं प्रतिवाद पत्र दाखिल नहीं किए हैं। अपर जनपद न्यायाधीश कोर्ट संख्या 15 हर्ष अग्रवाल ने कहा है कि उच्च न्यायालय की निर्धारित समयसीमा समाप्ति की ओर है। पक्षकारों के जवाब दाखिल करने की अंतिम तारीख 15 सितम्बर रखी गई है। अपर जनपद न्यायाधीश ने कहा है कि इस तिथि के पश्चात् अग्रिम कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

अपर जनपद न्यायाधीश कोर्ट सं0-15 हर्ष अग्रवाल ने आज बताया कि उनको माननीय उच्च न्यायालय इलाहाबाद द्वारा माननीय उच्चतम न्यायालय में विचाराधीन रिट पिटिशन (सिविल) संख्या 338/2006 संजय गुप्ता व अन्य बनाम उ0प्र0 राज्य जरिये मुख्य सचिव व अन्य में पारित निर्णय दिनांक 12 अप्रैल 2022 के अनुपालन में विक्टोरिया पार्क की घटना में मृतको/घायल व्यक्तियों के संबंध में मुआवजा धनराशि निर्धारित करने हेतु नियुक्त किया गया है।

उन्होने बताया कि प्रस्तुत मामले में लगभग 176 वाद योजित किये जा चुके है जिसमें सभी विपक्षीगण को नोटिस जारी किये गये है और सभी विपक्षीगण पत्रावली पर उपस्थित आ चुके है किन्तु विपक्षीगण की ओर से अपना प्रतिवाद पत्र काफी समय बीत जाने के उपरांत भी प्रस्तुत नहीं किया गया है। ऐसा प्रतीत होता है कि प्रतिवादपत्र प्रस्तुत करने में विलंब किया जा रहा है जो माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा दिशा-निर्देशित समय-सीमा बीत जाने के उपरांत भी प्रतिवादपत्र दाखिल नहीं किया गया है।

एडीजे ने कहा कि जिन पक्षकारों की ओर से दावे दाखिल किए जाने से रह गए हैं, वे न्यायालय की सहायता से अथवा अपने स्तर से जल्द से जल्द वाद न्यायालय में संस्थित करना सुनिश्चित करें। किसी भी कठिनाई की दशा में कोर्ट की ओर से नियुक्त वादमित्रों अथवा न्यायालय के कार्यालय से सहायता प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने पक्षकारों से यह भी अपेक्षा की है कि वे अपने-अपने पक्ष में जो भी दस्तावेजी साक्ष्य हैं, उन्हें न्यायालय में दाखिल कराएं।

2006 को विक्टोरिया पार्क में अचानक लगी थी आग

बता दें कि 10 अप्रैल 2006 को विक्टोरिया पार्क में आयोजित कंज्यूमर मेले के आखिरी दिन शाम के समय अचानक आग लग गई थी। जिसमें सरकारी आंकड़ों के अनुसार 65 से अधिक लोगों की जलने से मौत हो गई थी। जबकि आग की चपेट में आकर 161 लोग घायल हुए थे। विक्टोरिया पार्क अग्निकांड आहत कल्याण समिति के सचिव संजय गुप्ता ने बताया कि मृतक आश्रितों का मुआवजा अभी पेडिंग है। सुप्रीम कोर्ट से पांच से दो लाख का अग्रिम मुआवजा तो मिल गया है। लेकिन, उपहार कांड के तर्ज पर जो हमने 20-20 लाख रुपए के मुआवजे की मांग की थी वह अधर में है। पिछले तीन साल से कोरोना के कारण इस पर निर्णय नहीं हो सका है।

Tags:    

Similar News