Meerut News: दवा विक्रेताओं की डॉक्टरों को दो टूक, दवा वही जो सभी मेडिकल स्टोरों पर मिले

Meerut News: दवा विक्रेताओं ने डॉक्टरों को दो टूक कहा कि दवा वहीं जो सभी मेडिकल स्टोरों पर मिले। केवल अपने क्लीनिक या अपने नर्सिंग होम में मिलने वाली दवा को दवा नहीं कहा जा सकता। दवा सस्ती और सुलभ होनी चाहिए।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2023-11-30 16:09 GMT

Meerut News (Pic:Newstrack)

Meerut News: जनपद में आईएमए के पदाधिकारियों द्वारा "होलसेलर और रिटेलर केमिस्ट एसोसिएशन" के पदाधिकारियों को आईएमए हाल में वार्ता के लिए आमंत्रित किया था। इस मौके पर दवा विक्रेताओं ने डॉक्टरों को दो टूक कहा कि दवा वहीं जो सभी मेडिकल स्टोरों पर मिले। केवल अपने क्लीनिक या अपने नर्सिंग होम में मिलने वाली दवा को दवा नहीं कहा जा सकता। दवा सस्ती और सुलभ होनी चाहिए।

दवा वहीं जो सब जगह मिले

इस मौके पर गोपाल अग्रवाल ने बिंदुवार सभी परेशानियां रखी जिनके कारण रोगियों का शोषण होता है। क्लीनिक में मेडिकल तथा नर्सिंग होम में स्वयं की का फार्मेसी स्टोर चलाने के कारण दवा आमदनी का बहुत बड़ा साधन बन गई है। उन्होंने कुछ चिकित्सकों और नर्सिंग होम में अपनी सस्ती दवा बनवा कर रखने तथा उनके ऊपर मन माफिक एम आर पी डलवा कर अकूत मुनाफा कमाने पर आपत्ति प्रकट की। दवा निर्माता कंपनियों से विभिन्न प्रलोभनों के अंतर्गत सुविधा प्राप्त करने जैसे सभी मुद्दे उठाए। उन्होंने कहा कि मेरा वक्तव्य आरोप लगाने के लिए नहीं है बल्कि जनहित में दवा विक्रेता और जनता डॉक्टर से अपेक्षा करती है कि वह संपूर्ण प्रक्रिया में सुधार लाकर अपने उस सम्मान को बरकरार रखें जो समाज उन्हें डॉक्टर होने के नाते देता है।

संस्था के महासचिव घनश्याम मित्तल ने कहा कि यह पहला अवसर है जब जब इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पदाधिकारी और केमिस्ट संगठन के पदाधिकारी आपस में बातचीत कर रहे हैं जबकि यह संवाद निरंतर बने रहना चाहिए था। यदि संवाद बना रहता तो हम आज मुनाफा वसूली के जिस टीले पर पहुंचने के लिए चिकित्सकों की आलोचना कर रहे हैं ऐसी नौबत नहीं आती। दोनों वर्ग अपनी सीमा में रहते हुए अपना-अपना कारोबार करते। उन्होंने कहा कि वह स्पष्ट करना चाहेंगे कि जब डॉक्टर शब्द का इस्तेमाल होता है तो सभी डॉक्टर नहीं होते, केवल वे डॉक्टर होते हैं जो कंपनियों से सुविधा लेकर दवाई के पर्चे में दवाई की संख्याओं की बढ़ोतरी कर रहे हैं।

होलसेलर एंड रिटेलर केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष इंद्रपाल सिंह ने साफ-साफ कहा कि डॉक्टर दवा विक्रेताओं का साथ चाहते हैं तो उन्हें भी दवा विक्रेताओं का साथ देना पड़ेगा। वर्तमान स्थिति का आंकलन करते हुए उन्होंने कहा की दवा विक्रेता डॉक्टर के क्षेत्र पर अतिक्रमण नहीं करते जबकि डॉक्टर दवा विक्रेता के व्यापार पर अतिक्रमण कर उनकी रोजी-रोटी समाप्त करने में लगे हुए हैं। बैठक की विशेषता यह रही कि आरोप प्रत्यारोप के दौर में भी वातावरण तल्खी पर नहीं हुआ और डॉक्टरों की ओर से आश्वासन दिया गया की जो मुद्दे उठाए गए उसके विषय में चिकित्सकों को अवगत कराया जाएगा। बैठक में केमिस्ट एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष राजेश अग्रवाल ,उपाध्यक्ष गगन गुप्ता राम अवतार तोमर राजेश सिंह आदि उपस्थित थे। डॉक्टरों की ओर आइ एम ए के अध्यक्ष डॉक्टर संदीप जैन, डॉक्टर तरुण गोयल, डॉक्टर सुमित उपाध्याय, डॉ नवनीत कुमार आदि ने अपना पक्ष रखा।

Tags:    

Similar News