Lucknow News: दृश्य कला की नई विधा, धागे से बनाया पीएम मोदी पोर्टेट

Lucknow News : राजधानी लखनऊ के गोयल इंस्टीट्यूट ऑफ़ हायर स्टडीज महाविद्यालय के ललित कला विभाग के छात्रों ने प्रधानमंत्री मोदी का पोर्ट्रेट बनाया है।

Written By :  Rajnish Verma
Update: 2024-04-12 14:55 GMT

Lucknow News : प्रदेश की राजधानी लखनऊ के गोयल इंस्टीट्यूट ऑफ़ हायर स्टडीज महाविद्यालय के ललित कला विभाग के छात्रों ने शुक्रवार (9 अप्रैल 2024) को 30 गुणा 30 फीट के आकार में स्ट्रिंग पोर्ट्रेट थ्रेड आर्ट के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पोर्ट्रेट बनाया है, जिसकी भूरि-भूरि प्रशंसा की गई है।

देवाशीष ने बताया कि दृश्य कला की नई विधा में धागे से बना यह पोर्ट्रेट अपने आप में खास है। इसे बनाने में कई घंटे का समय लगा, जिसमें धागे का वजन लगभग 15 किलो तथा उस धागे की कुल लंबाई लगभग 45 किलोमीटर है। चित्र के आकार की बात करें तो इस प्रकार की कला में यह अब तक का सबसे बड़ा आर्टवर्क है, जिसे इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, लिम्का बुक ऑफ द रिकॉर्ड, इंटरनेशनल बुक ऑफ द रिकॉर्ड तथा गिनी बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए प्रस्तावित है।


देवाशीष ने किया टीम का नेतृत्व

आठ छात्रों की टीम (ब्रेकअप टीम) का नेतृत्व देवाशीष मिश्रा ने किया। टीम के अन्य महत्वपूर्ण सदस्यों में अभिषेक महाराणा, आदर्श शांडिल्य, लारिब कमाल खान, अभय यादव, सानिध्य गुप्ता, आरुषि अग्रवाल व कृतिका जैन हैं। इसका संचालन मुख्य रूप से गोयल इंस्टीट्यूट आफ हायर स्टडीज महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. संतोष पांडे ने किया और निरीक्षण राकेश प्रभाकर व शिखा पांडे द्वारा किया गया। जिसमें समस्त ललित कला विभाग के प्राध्यापकों व समस्त छात्रों का सहयोग रहा।

Tags:    

Similar News