बनारस को न्यू ईयर 'गिफ्ट' देने आ रहे हैं पीएम मोदी, चावल अनुसंधान केंद्र का करेंगे उद्घाटन

नए साल के ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर पहुंच रहे हैं। शनिवार को मोदी वाराणसी के अलावा गाजीपुर के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों को न्यू ईयर का गिफ्ट देते हुए लगभग 278 करोड़ रुपए की अलग-अलग परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

Update:2018-12-28 18:58 IST

वाराणसी: नए साल के ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर पहुंच रहे हैं। शनिवार को मोदी वाराणसी के अलावा गाजीपुर के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों को न्यू ईयर का गिफ्ट देते हुए लगभग 278 करोड़ रुपए की अलग-अलग परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

यह भी पढ़ें.....इस साल भारत की बेटियों ने लहराया परचम, हासिल की ये बड़ी उपलब्धियां

चावल अनुसंधान केंद्र का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धान किसानों के लिए बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। इसके तहत लहरतारा में बने चावल अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन करेंगे। माना जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान खुलने के बाद किसानों की दिक्कतें काफी हद तक समाप्त हो जाएंगी। इस अनुसंधान केंद्र में बाढ़ और सूखे के दौरान कैसे फसल को सुरक्षित रखा जाए इस पर सबसे पहले कवायद की जाएगी। इसके अलावा किसानों के फ़सल की क्वालिटी और क्वांटटी पर विशेष रिसर्च किया जाएगा। अनुसंधान केंद्र में 18 यूनिवर्सिटी से जोड़े जाने की तैयारी है। इस अनुसंधान केंद्र में सभी विश्व विद्यालयों के छात्रों को चावल के ऊपर रिसर्च करने का अवसर मिलेगा।

यह भी पढ़ें.....भूटान में जल्द ही इसरो का ग्राउंड स्टेशन होगा स्थापित- मोदी

हस्त शिल्पियों का करेंगे सम्मान

प्रधानमंत्री पं. दीनदयाल संकुल पहुंच वन डिस्ट्रिक्‍ट-वन प्रॉडक्‍ट (ओडीओपी) पर आधारित प्रदर्शनी और कार्यशाला में शामिल होंगे। इस खास आयोजन में पूर्वांचल के जीआई उत्‍पादों के निर्माण प्रक्रिया का सजीव प्रसारण होगा। प्रधानमंत्री पूर्वांचल के 11 जिलों के लाभार्थियों को 200-200 करोड़ का ऋण वितरित करेंगे। संकुल में ही प्रधानमंत्री जनवरी में होने वाले तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय सम्‍मेलन को लेकर अब तक तैयारियों का प्रेजेंटेशन भी देखेंगे। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री प्रवासी भारतीय सम्मेलन के मेहमानों के लिए तैयार की गई टेंट सिटी भी जाएंगे। मोदी लगभग 5 घंटे तक बनारस में रहेंगे।

यह भी पढ़ें.....वाराणसी में अब भी ‘सिसकती’ गंगा, धड़ल्ले से गिर रहे हैं नाले

 

Tags:    

Similar News