Prayagraj News: यूनिवर्सिटी के शोध छात्र बनाए गए राष्ट्रीय स्क्वैश सर्किट टूर्नामेंट के प्रशासक

Prayagraj News: साबिर की इस उपलब्धि से विवि में उनके साथियों और प्रोफेसरों में खुशी है। उनका कहना है कि साबिर खेल को लेकर काफी सीरियस रहे हैं।

Update: 2023-05-18 14:34 GMT
Prayagraj News (photo: social media )

Prayagraj News: हैदराबाद में 20 से 24 मई तक आयोजित होने वाले अरविंदो तेलंगाना राष्ट्रीय स्क्वैश सर्किट टूर्नामेंट में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के शोध छात्र मोहम्मद साबिर चैम्पियनशिप प्रशासक बनाए गए हैं। मोहम्मद साबिर शारीरिक शिक्षा विभाग में प्रोफेसर अर्चना चहल के निर्देशन में पीएचडी कर रहे हैं। उन्हें स्क्वैश रैकेट फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा चुना गया है। तेलंगाना के सिकंदराबाद क्लब में आयोजित इस टूर्नामेंट में 19 राज्य के 263 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। साबिर की इस उपलब्धि से विवि में उनके साथियों और प्रोफेसरों में खुशी है। उनका कहना है कि साबिर खेल को लेकर काफी सीरियस रहे हैं। उनकी मेहनत का ही नतीजा है कि आज अखिल भारत स्तर की इस प्रतियोगिता में उन्हें बतौर प्रशासक शामिल होने का मौका मिला है।

19 साल की उम्र में बने थे रेफरी

मोहम्मद साबिर ने बताया कि वर्ष 2012 में उन्होंने 19 साल की उम्र में टूर्नामेंट रेफरी के तौर पर हिस्सा लेना शुरू कर दिया था। 2012 से अब तक वह 50 राष्ट्रीय स्तर टूर्नामेंट और दक्षिण एशियाई खेल विश्व जूनियर स्क्वैश टूर्नामेंट में रेफरी की भूमिका निभा चुके हैं। 2020 में उन्हें निदेशक रेफरी उत्तर क्षेत्र के रूप में चुना गया था। मोहम्मद साबिर ने बताया कि उनके खेल करियर की ये सबसे बड़ी उपलब्धि है। पूरे भारत में चैम्पियनशिप प्रशासक बहुत कम हैं। उत्तर प्रदेश से वो अकेले हैं, जिन्हें यह उपलब्धि हासिल हुई है।

खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं

विश्वविद्यालय में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है। यह कहते हुए साबिर ने बताया कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय का अतीत गौरवशाली रहा है। आज सरकार युवा खिलाड़ियों को बढ़ने का हर संभव मौका दे रही है। तमाम प्रोत्साहन योजनाएं विवि और स्टेडियम के स्तर पर संचालित होती हैं, जिनका लाभ लेकर खिलाड़ी अपनी प्रतिभा को निखार सकते हैं। बस जरूरत अडिग हौंसले और अथक परिश्रम की होती है। विश्व स्तर पर खेलकूद के क्षेत्र में अवसरों की कोई कमी नहीं है।

Tags:    

Similar News