UP विधानसभा के मानसून सत्र की तैयारियां तेज, लगाए जाएगी ये खास चीज

कोरोना को देखते हुए सदन में सेन्ट्रल एयर कंडिशनर को संचालित किए जाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा इस संबंध में जारी किये गये दिशा-निर्देशों का अनुपालन करने एवं अल्ट्रावाइलेट रेज के फिल्टर भी लगाये जाने पर विचार किया गया।

Update:2020-08-07 00:13 IST
Upcoming UP Assembly Meeting

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: आगामी 20 अगस्त से शुरू हो रहे विधानसभा के मानसून सत्र की तैयारियां तेज़ हो गई हैं। कोरोना को देखते हुए सदन में सेन्ट्रल एयर कंडिशनर को संचालित किए जाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा इस संबंध में जारी किये गये दिशा-निर्देशों का अनुपालन करने एवं अल्ट्रावाइलेट रेज के फिल्टर भी लगाये जाने पर विचार किया गया।

ये भी पढ़ें: इप्सेफ का प्लान: UP के सभी जिलों में इस दिन मनाया जायेगा अधिकार दिवस

मानसून सत्र के संबंध में आज सभी दलीय नेताओं की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में विधान सभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि कोरोना की विषम परिस्थितियों में विधान सभा का सत्र आहूत किया जा रहा है। सदन में सभी दलों के सदस्य भौतिक दूरी बनाये रहते हुए भूतल पर एवं प्रथम तल पर बैठने तथा दर्शक दीर्घा का भी प्रयोग सदस्यों के बैठने के लिए किये जाने पर विचार किया गया। सभी सदस्यों को सदन में जाने से पूर्व सैनिटाइजेशन एवं मास्क आदि की व्यवस्था पर भी विचार-विमर्श हुआ। विधान सभा में सदस्यों के आगमन पर प्रवेश द्वारों पर सैनिटाइजेशन एवं थर्मल स्कैनर की व्यवस्था कराये जाने पर विचार किया गया। सदन के अन्दर प्रवेश के लिए ‘‘हाॅ’’ और ‘‘न’’ लाबी के द्वार भी खोले जाने पर विस्तृत विचार-विमर्श हुआ।

सभी प्रकार के प्रवेश-पत्र स्थगित

दीक्षित ने कहा कि संसद में पूर्व सांसदों को पास न जारी करने का निर्णय लिया गया है। इसी तरह उत्तर प्रदेश में भी सदन के सत्र के दौरान पूर्व विधायकों के प्रवेश-पत्र भी सत्र के दौरान निलम्बित रखे जाने पर विचार किया गया। इसके अतिरिक्त अन्य सभी प्रकार के प्रवेश-पत्र भी स्थगित रहेंगे। बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि कोरोना महामारी को दृष्टिगत रखते हुए कैफिटेरिया को संचालित नहीं किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: यहां लगी भयानक आग: कई दुकानें जलकर खाक, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

बैठक में विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि उत्तर प्रदेश विधान सभा के इस सत्र की ओर देश की सभी विधान सभाओं की दृष्टि रहेगी। विधान सभा अध्यक्ष ने सभी दलों के नेताओं से अनुरोध किया कि वह अपने दल के सभी सदस्यों को निर्देश दें कि इन विषम परिस्थितियों में सदस्यों के सहयोग से ही सुरक्षित रूप से सदन की बैठक संचालित की जा सकती है। बैठक में संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना, समाजवादी पार्टी की ओर से राकेश प्रताप सिंह, बहुजन समाज पार्टी विधानमण्डल दल के नेता लालजी वर्मा ने भाग लिया गया।

ये भी पढ़ें: कल से शुरू होगी देश की पहली किसान रेल, जानिए किन राज्यों को मिलेगा फायदा

Tags:    

Similar News