Kaushambi News: बेजुबान पशु दमतोड़ रहे गौशालयों में, सिस्टम अव्यवस्था का शिकार, अधिकारी मौन

Kaushambi news in hindi today: विकासखंड सरसवां के नगर पंचायत पूरब पश्चिम शरीरा गौ आश्रय केंद्र की हालत दयनीय बनी हुई है।

Report :  Ansh Mishra
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-10-27 11:36 GMT

Kaushambi news in hindi today: गौशालाओं के लिए प्रशासन की ओर से लाखों रुपये खर्च किए जाने के बाद भी बेजुबान पशुओं को अव्यवस्था का दंश झेलना पड़ा रहा हैं। पशुओं के खाने का भूसा सड़ रहा है। गौ आश्रय केंद्रों में पशुओं के पानी पीने के लिए लगाया गया समरसेबल भी ध्वस्त पड़ा हुआ है। जिम्मेदारों की उदासीनता के चलते पशुओं की हालत दयनीय हैं। कई पशुओं की जीवन लीला समाप्त होती दिख रही है।

बता दें कि विकासखंड सरसवां के नगर पंचायत पूरब पश्चिम शरीरा गौ आश्रय केंद्र की हालत दयनीय बनी हुई है। यहां पशुओं की देख-रेख में जिम्मेदार जरा भी रुचि नहीं ले रहे है। जिससे अब तक आधा सैंकड़ा से अधिक पशुओं की जीवन लीला समाप्त हो चुकी है और कईयों की जीवन लीला समाप्त होती नजर आ रही है। उक्त गौ आश्रय केंद्र का निर्माण करीब तीन वर्ष पूर्व में हुआ था। जो अब तक अपूर्ण हैं। बाउंड्री वाल, गौशाला घर का निर्माण अधूरा है, गौशाला में नेडा संस्था से लगाया गया सोलर लाइट 6 माह से खराब पड़ा हुआ है। वहीं, गौशाला में गंदगी कि भरमार हैं। यही नहीं गौशाला का भूसा घर जर्जर होने से भारी बारिश से भूसा आदि धीरे धीरे सड़ रहा है।

सफाई के नाम पर कर्मचारी करते हैं औपचारिकता

वहीं, पशुओं को भरपेट चारा नहीं मिलने से कई पशु कमजोर होकर गिर चुके हैं जिससे वह उठ नहीं पा रहे हैं। गौ आश्रय केंद्र में बेजुबान पशुओं की सही देखभाल करने वाला कोई नहीं हैं। यहां के सेवादार ने बताया कि यहां पर साफ सफाई के लिए सफाई कर्मचारी सप्ताह में आते हैं और औपचारिकता कर चले जाते हैं। यही नहीं हम लोगों को समय से पारिश्रमिक न मिलने के कारण आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ता है।

वहीं, राजकीय पशु चिकित्सालय पश्चिम शरीरा के डॉक्टर ने बताया कि गौ आश्रय केंद्र में रहने वाले पशुओं की देखभाल लगातार की जा रही है, लेकिन पशु हमेशा खुले वातावरण में रहते थे लेकिन अब एक दायरे में रहते हैं। जिससे पशुओं को काफी समय ढलने में लग रहा है।

स्थानीय लोगों के द्वारा बताया गया पशुओं की देखभाल सही से न हो पाने व गौशाला की साफ सफाई ना होने के चलते आए दिन पशु बीमार होकर मर रहे हैं जबकि शासन के द्वारा लगातार लाखों रुपए प्रतिमाह खर्च किए जा रहे हैं फिर भी जिम्मेदार अंजान बने हुए हैं।

रोस्टर के अनुसार कराई जा रही साफ-सफाई

इस संबंध में अधिशासी अधिकारी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि गौआश्रय केंद्र की साफ-सफाई रोस्टर के अनुसार कराई जा रही है। वहीं, मुख्यमंत्री के दिशा निर्देश पर समय-समय पर गौशाला की साफ-सफाई करायी जाती है। सफाई कर्मचारियों को भी निर्देशित किया गया है। गोवंश आश्रय केंद्र की सफाई सुचारू रूप से करें। सफाई व्यवस्था में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं करें।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News