Ayodhya News: अयोध्या डाक्यूमेंट विजन की समीक्षा, ये पथ बनेंगे विश्वस्तरीय और सुंदरतम

Ayodhya News: उन्होंने सभी सम्बंधित अधिकारियों से कहा कि हमारा सौभाग्य है कि हम सभी अयोध्या को विश्व स्तरीय बनाने में साक्षी बन रहे है इसलिए सभी पूर्ण मनोयोग से चीजों को सर्वोत्तम बनाने में अपना पूर्ण योगदान दें।

Report :  NathBux Singh
Update: 2022-12-07 14:33 GMT

Ayodhya News (Newstrack)

Ayodhya News: अयोध्या डाक्यूमेंट विजन की समीक्षा मण्डलायुक्त गौरव दयाल की अध्यक्षता की गयी। इस बैठक मैं जिलाधिकारी नितीश कुमार तथा अयोध्या धाम में निर्माणाधीन सभी पथों यथा-रामपथ (सहादतगंज से नयाघाट तक), भक्ति पथ (श्रृंगारहाट से हनुमानगढ़ी होते हुये श्रीराम जन्मभूमि मंदिर तक), जन्मभूमि पथ (सुग्रीव किला से होते हुये श्रीराम जन्मभूमि मंदिर तक), धर्म पथ (साकेत पेट्रोल पम्प से नयाघाट तक), पंचकोसी परिक्रमा मार्ग एवं चौदह कोसी परिक्रमा मार्ग के कार्यदायी संस्थाओं के अधिशाषी अभियन्ता गणों के साथ उक्त सभी पथों को कैसे विश्व स्तरीय सुन्दरतम बनाया जा सकता है इस पर गहन चर्चा की गयी।

मण्डलायुक्त ने कहा कि उक्त सभी पथों में लगने वाले लाल बलुआ पत्थर की डिजाइनिंग किसी अच्छे शहरी डिजाइनर से सलाह लेकर की जाय तथा सभी मार्गो में सीवर के चैम्बर के ढक्कन एक सीध रेखा में सड़क संरेखण के समानान्तर हों तथा पत्थरों के नीचे का आधार मजबूत व बराबर हों, जिससे भविष्य में ऊपर पत्थर लगने के बाद टूटे न तथा जो भी सीसी गलियों व पथों का निर्माण हो रहा है उनकी स्लेप ढलाई मुद्रांकित (स्टाम्पिंग) कंक्रीट का हो तो ज्यादा सुन्दर लगेंगी तथा मीडियन में कर्व स्टोन लगाये जाय। सभी पथों के स्ट्रीट लाइट के खम्भों में इनबिल्ड स्पीकर का प्रावधान हों।

उन्होंने कहा कि सभी अधिशाषी अभियन्तागण एक साथ बैठकर इन पथों पर लगने वाले पत्थरों के मुद्रांकित (स्टाम्पिंग) पत्थर पर कार्य करें, जो फाइनल सेम्पल हो उसे जिलाधिकारी व मुझे दिखायें।

उन्होंने सभी सम्बंधित अधिकारियों से कहा कि हमारा सौभाग्य है कि हम सभी अयोध्या को विश्व स्तरीय बनाने में साक्षी बन रहे है इसलिए सभी पूर्ण मनोयोग से चीजों को सर्वोत्तम बनाने में अपना पूर्ण योगदान दें।

जिलाधिकारी ने कहा कि पीडब्लूडी के सभी शाखा के अधिशाषी अभियन्तागण वर्तमान में राम पथ को बनाने में अपना पूर्ण सहयोग करें इसके पश्चात सभी यह सोच कर चले कि सभी छहों पथ एक साथ बनकर तैयार होना है, इसलिए सभी टीम भावना से कार्य करें। उन्होंने कहा कि सभी अधिशाषी अभियन्तागण इन सभी पथों, मार्गो को बनाने में अपने पूरे जीवन की प्रतिभा का इस्तेमाल करें।

मण्डलायुक्त द्वारा अयोध्या विजन के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यो की समीक्षा करते हुये कहा कि सभी प्रोजेक्ट से सम्बंधित अलग-अलग व्हाटसअप गु्रप बनाया जाय, जिस पर सभी सम्बंधित प्रतिदिन की प्रगति तथा उनके कार्यो में आने वाली बाधाओं के सम्बंध में अवगत कराते रहे, जिससे तत्काल उसका निराकरण कराया जा सकें।

राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा कराये जा रहे कार्यो की समीक्षा करते हुये उन्होंने कहा कि अयोध्या बाईपास के मीडियन की रेलिंग व डिवाइडर अत्यंत ही खराब है और जगह जगह पर टूटी फुटी है उसे सही किया जाय और बाईपास की मीडियन को और सुन्दर बनाया जाय।

उन्होंने नगर निगम के कार्यो की समीक्षा करते हुये कहा कि नगर निगम के विस्तारित क्षेत्र में जो सड़कें बनायी जा रही है उनके गुणवत्ता की जांच नगर निगम के अधिकारी नियमित करें।

मण्डलायुक्त ने समीक्षा के दौरान कार्यदायी संस्था लोक निर्माण, श्रम, धर्माथ कार्य, नगर निगम, नगर विकास, जलनिगम, पावर कार्पोरेशन, अयोध्या विकास प्राधिकरण आदि विभागों की जो अयोध्या विजन से सम्बंधित है की समीक्षा गयी और बताया गया कि लोक निर्माण विभाग, विद्युत विभाग आदि विभागों के अधिकारी बेहतर समन्वय से कार्य करें।

उन्होंने कहा कि शासन, मुख्यमंत्री आदि वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा भक्ति पथ, राम पथ, जन्मभूमि पथ, हवाई अड्डा आदि के निर्माण कार्यो की नियमित समीक्षा की जा रही है इसलिए सभी सम्बंधित विभाग निर्माण कार्यो को गुणवत्ता के साथ ससमय पूर्ण करें।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनिता यादव, अपर जिलाधिकारी (एलए) प्रभाकांत अवस्थी, अपर जिलाधिकारी वि/रा महेन्द्र कुमार सिंह, एडीए सचिव सत्येन्द्र सिंह, सहित मण्डल स्तर के अधिकारी/अभियन्ता गण एवं अयोध्या विजन से जुड़े हुये विभागों के अधिकारी/कर्मचारियों ने भाग लिया।

Tags:    

Similar News