Lakhimpur Kheri: माफिया का खेल, भूमिहीन लोगों फर्जी खाते खुलवा लाखों रुपये निकाले, फर्जी वाड़े की जांच शुरू

lakhimpur kheri News in Hindi: लखीमपुर खीरी में जिला सहकारी बैंक तिकुनिया की शाखा में भूमिहीन लोगों के गेहूं बिक्री का एक करोड़ से अधिक रुपये निकालने के मामले में दोषी मैनेजर और कैशियर को जीएम ने हटा दिया है। इस मामले की जांच उप महाप्रबंधक और वरिष्ठ शाखा प्रबंधक को सौंपी गई है।

Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-12-07 14:39 GMT

पेंशनर के खाते से उड़े करीब चालीस लाख रुपए pic(social media)

Lakhimpur Kheri News: यूपी के लखीमपुर खीरी (lakhimpur kheri) में जिला सहकारी बैंक तिकुनिया (District Cooperative Bank Tikunia) की शाखा में भूमिहीन लोगों के गेहूं बिक्री का एक करोड़ से अधिक रुपये निकालने के मामले में दोषी मैनेजर और कैशियर को जीएम ने हटा दिया है। इस मामले की जांच उप महाप्रबंधक और वरिष्ठ शाखा प्रबंधक को सौंपी गई है।


बताते चलें कि तहसील निघासन (Tehsil Nighasan) के गौरिया व दरेरी गांव (Gauria and Dareri villages) में माफियाओं ने फर्जी कागजों के सहारे कई ग्रामीणों के खाते जिला सहकारी बैंक शाखा तिकुनिया (District Cooperative Bank Tikunia) में खुलवाए थे। इन खातों में विभिन्न एजेंसियों के क्रय केंद्रों पर हजारों क्विंटल धान गेहूं की खरीद दिखाकर रुपये इन खातों में डाले गए थे। बाद में इन खातों से रुपए अन्य खातों में ट्रांसफर कर निकाल लिए गए। इस बात का खुलासा तब हुआ जब जिला आपूर्ति विभाग (District Supply Department) ने इन खातेदारों के राशन कार्ड यह कहते हुए निरस्त कर दिए खाते में लाखों रुपये आने के कारण वह गरीबी रेखा में नहीं आते हैं।


उप महाप्रबंधक और वरिष्ठ शाखा प्रबंधक को सौंपी जांच

निघासन तहसील (Tehsil Nighasan) में हुए इस फर्जीवाड़े और डीसीबी के मैनेजर समेत दो कैशियरों को हटा दिया गया है और उप महाप्रबंधक और वरिष्ठ शाखा प्रबंधक को जांच सौंपी गई है। फिलहाल खबर चलने के बाद खाद्यान्न माफियाओं में खलबली मची हुई है, तो वहीं दूसरी तरफ कार्रवाई की मांग भी तेज हो गई है।


दोषियों पर कार्रवाई करने की मांग की

इस मामले को लेकर पर सपा के प्रदेश महासचिव राजीव गुप्ता (SP state general secretary Rajiv Gupta) पीड़ित खातादरों के साथ मिलकर शासन प्रशासन से निरस्त किए गए राशन कार्डों को बहाल करने की गुहार लगाई है। साथ में प्रसपा के प्रदेश महासचिव राजीव गुप्ता (SP state general secretary Rajiv Gupta) ने राज्य सरकार (State Government) से अपील करते हुए कहा कि इस फर्जीवाड़े के पीछे गिरोह के मास्टरमाइंड पर भी जिला प्रशासन की ओर से कार्रवाई की जाए। दोषियों पर कार्रवाई कर जेल भेजने की गुहार लगाई थी। वहीं, राजीव गुप्ता ने मांग पूरी न होने पीड़ित खाता दारों की तरफ से जनहित याचिका डालने की बात कही है।

दोस्तों देश और दुनिया की बरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

 

Tags:    

Similar News