Shahjahanpur News: लक्ष्य की प्राप्ति को परियोजना तैयार करना आवश्यकः डाक्टर के के वर्मा

Shahjahanpur News: एसएस कॉलेज के वाणिज्य विभाग में परियोजना लेखन पर चल रही तीन दिवसीय कार्यशाला के दूसरे दिन वक्ताओं ने रखे अपने विचार।

Update: 2023-07-22 14:34 GMT
लक्ष्य की प्राप्ति को परियोजना तैयार करना आवश्यकः डाक्टर के के वर्मा : Photo- Newstrack

Shahjahanpur News: एसएस कॉलेज के वाणिज्य विभाग में परियोजना लेखन पर चल रही तीन दिवसीय कार्यशाला के दूसरे दिन मुख्य वक्ता केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश, धर्मशाला के वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ० के० के० वर्मा ने कहा कि किसी विशेष लक्ष्य की प्राप्ति हेतु शोध, सर्वेक्षण तथा अनुभव के आधार पर बनायीं गयी विस्तृत योजना ही परियोजना कहलाती है। परियोजना के अंतर्गत पूरे कार्य को छोटे-छोटे भागों में बाँट कर निश्चित समय सीमा में पूर्ण किया जाता है ताकि असफलता की कोई संभावना न रहे।

परियोजना रिपोर्ट बनाने का तरीका बताते हुए उन्होंने कहा कि सबसे पहले समस्या के औचित्य का अध्ययन करना चाहिए, इसके बाद आवश्यक कच्चे माल, संयत्र, पूँजी, कुशल कर्मचारियों, लाइसेंस, करारोपण आदि की जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहि। अंत में सफलता की संभावना का मूल्यांकन करते हुए संभावित समस्याओं पर विचार करना चाहिए और समाधान को भी मस्तिष्क में रखना चाहिए। ऐसा करने से किसी भी उद्योग या व्यापार में न्यूनतम साधन लगाकर सफलता प्राप्त की जा सकती है। डॉ० देवेंद्र सिंह ने कहा कि परियोजना, कार्य-पूर्व योजना है जो हमारा मार्गदर्शन करती है।

इसलिए परियोजना जितनी ठोस व गहन बनायी जाती है औद्योगिक सफलता की संभावना उतनी ही अधिक रहती है। परियोजना बनाते समय सरकार की व्यापारिक नीतियों और व्यावसायिक विधानों का भी ध्यान रखना चाहिए। डॉ० अनुराग अग्रवाल के संचालन में हुए कार्यक्रम का शुभारंभ स्वामी शुकदेवानंद सरस्वती जी के चित्र पर पुष्पांजलि से हुआ। प्राचार्य डॉक्टर आर० के० आजाद ने प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वाणिज्य के छात्रों को लघु औद्योगिक परियोजनाएँ तैयार करनी चाहिए और उन्हें बनाने में जनपद के उद्योगपतियों का भी सहयोग लेना चाहिए। कार्यशाला संयोजक डॉ० अजय कुमार वर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यशाला के आयोजन में डॉ० कमलेश गौतम, डॉ० गौरव सक्सेना, डॉ० संतोष प्रताप सिंह, डॉ० सचिन खन्ना ने विशेष सहयोग किया। इस अवसर पर देव सिंह कुशवाहा, कशिश खण्डेलवाल, आकांक्षा, दामिनी, वंशिका समेत बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

डॉ० बरखा सक्सेना के निर्देशन में हुए लघु-शोध-

शाहजहांपुर, एस० एस० कॉलेज की कला संकाय के पी० जी० सेल की अध्यक्ष तथा अंग्रेजी विषय की सहायक आचार्या डॉ० बरखा सक्सेना के निर्देशन में स्नातकोत्तर अंग्रेजी की दो छात्राओं ने लघु- शोध कार्य पूर्ण किया है। साक्षी सिंह ने ‘‘प्लेयर्स इन अ स्टॉर्म- क्लाइमेट एंड पॉलिटिकल माइग्रेंट्स इन द टेंपेस्ट एंड ऑथेलो‘‘ तथा अर्जुमंद ने‘‘दलित फेमिनिज्मः अ क्रिटिकल एंड इंटेरसेक्शनल एनालिसिस‘‘ शीर्षक से अपने लघु-शोध कार्य पूर्ण किये।

दोनों छात्राओं को महाविद्यालय के उप-प्राचार्य प्रो० अनुराग अग्रवाल तथा डॉ० बरखा सक्सेना ने उनके लघु शोध प्रबन्ध प्रदान किए। डा बरखा के निर्देशन में प्रथम बार लघु-शोध कार्य किये जाने हेतु महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो० आर० के० आजाद, प्रो० आलोक मिश्रा, प्रो० शालीन कुमार सिंह आदि शिक्षकों ने हर्ष व्यक्त किया और उन्हें बधाई दी। डॉ० बरखा ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Tags:    

Similar News