हापुड़ की शिवांगी ने डोमेस्टिक वायलेंस से तंग आकर IAS बनने का किया फैसला, हासिल की 177वीं रैंक

Hapur: हापुड़ के पिलखुवा के गांधी कॉलोनी निवासी शिवांगी गोयल ने UPSC की सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की है। शिवांगी गोयल ने परीक्षा में 177वीं रैंक प्राप्त किया है।

Report :  Avnish Pal
Update: 2022-05-31 14:23 GMT

शिवांगी गोयल।  

Hapur: हापुड़ (Hapur) के पिलखुवा (Pilkhuwa) के गांधी कॉलोनी निवासी शिवांगी गोयल (Shivangi Goyal) ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की है। शिवांगी गोयल ने परीक्षा में 177वीं रैंक प्राप्त की है। आईएएस बनी शिवांगी गोयल ने हाईस्कूल और इंटर गाजियाबाद के होली चाइल्ड विद्यायल और बीकॉम दिल्ली के श्रीराम डिग्री कॉलेज (Shri Ram Degree College) के उत्तीर्ण की है। कहना है कि मेहनत, लगन, आत्मविश्वास और अनुसार की बदौलत उसने यह सफलता प्रापत की है। शिवांगी ने माता-पिता और रिश्तेदारों को इसका श्रेय दिया है।

नगर के प्रसिद्व तिरपाल कारोबारी राजेश गोयल उर्फ गप्पू दो पुत्री और एक पुत्र है। शिवांगी गोयल तीन भाई-बहनों में सबसे छोटी है। बड़ी बहन गरिमा गोयल की शादी हो चुकी है जबकि भाई गौरव गोयल पिता के साथ कारोबार की देखभाल कर रहा है। माता संध्या गोयल ग़ृहणी है। सोमवार को यूपीएससी परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया। दोपहर करीब एक बजे लखनऊ से शिवांगी के पास फोन आया, फोनकर्ता ने 177वीं रैंक प्रापत कर परीक्षा उत्तीर्ण करने पर बधाई दी। जिसके बाद शिवांगी और परिवार के सदस्यों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं में आत्मविश्वास जरूरी: शिवांगी गोयल

शिवांगी गोयल ने बताया कि आत्मविश्वास, लगन, मेहनत, और अनुशासन की बदौलत ही उन्होंने यह सफलता प्राप्त की है। कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं में सबसे पहले आत्मविश्वास जरूरी है। आप जिस क्षेत्र की तैयारी कर रहे हैं उस पर अपना खास फोकस रहना चाहिए। लगातार पढ़ाई जरूरी है लेकिन तय करना चाहिए कि क्या पढ़ें और कैसे पढें। पढ़ाई और परीक्षा के दौरान अनुशासित रहना जरूरी है।

शिवांगी को घर पर जाकर बधाई देने पहुंचे

शिवांगी को घर पर जाकर बधाई देने वालों में भाजपा जिला उपाध्यक्ष नरेश तोमर, सभासद अंशुल मित्तल, श्रीवैश्य अग्रवाल महासभा से अध्यक्ष अनिल अग्रवाल, समाजसेवी संजय बंसल अकेला, श्रवण कुमार तोमर, नरेन्द्र गोयल, शिवकुमार टांक, मनोज बंसल, उदित अग्रवाल समेत शहर के व्यापारी एवं मौजिज लोग शामिल रहे।

आईएएस बनने वाली नगर की पहली छात्रा

पिलखुवा में शिवांगी गोयल पहली ऐसी छात्रा है, जो आईएएस बनी है। इससे शिवांगी के परिजनों, रिश्तेदारों के साथ नगर वासियो में खुशी का माहौल है। लोगों का कहना है कि नगर की बेटी ने अपना और परिजनों का ही नहीं बल्कि पूरे क्षेत्र अर्थात साठा चौरासी का नाम रोशन किया है।

घर पर स्वयं पढ़ाई पर बनी आईएएस

आईएएस बनी शिवांगी गोयल ने बताया कि कहीं भी कोचिंग नहीं की, स्वंय घर पर ही पढाई कर संघ लोग सेवा आयोग की परीक्षा पास की है। उन्होने बताया कि वह रोजाना दस से १२ घंटा पढ़ाई करती थी। जिसके चलते यूपीएससी की परीक्षा पास कर आईएएस बनी है। उन्होने युवाओ और युवतियों सेस भी मेहनत, लगन और आत्म विश्वास के साथ पढाई कर लक्ष्य प्राप्त करने का आह्वान किया है।

शिवांगी ने बतायी अपनी कहानी

शिवांगी ने बताया कि उसने विवाह से पहले दो एटेम्पट दिए थे लेकिन सफलता नहीं मिली थी। उसके बाद शिवांगी का विवाह हो गया। शिवांगी ने बताया कि ससुराल में उसे बहुत प्रताड़ित किया गया। दुखी होकर शिवांगी के पिता उन्हें अपने घर ले आये। शिवांगी ने अपनी सफलता का श्रेया अपने पिता और सात साल की बेटी को दिया है।

Tags:    

Similar News