Sonbhadra News: बालिका विद्यालय की सामग्री आपूर्ति में गड़बड़ी, कांट्रैक्ट निरस्त, डीएम की जांच में सामने आई खामियां

Sonbhadra News: जिला मुख्यालय स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में छात्राओं के दैनिक उपयोग एवं भोजन व्यवस्था के लिए आपूर्ति की जाने वाली सामग्री में बड़ा गोलमाल पाया गया है।

Update: 2023-08-03 14:49 GMT
डीएम चंद्रविजय सिंह बालिका विद्यालय की जांच करते हुए: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: जिला मुख्यालय स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में छात्राओं के दैनिक उपयोग एवं भोजन व्यवस्था के लिए आपूर्ति की जाने वाली सामग्री में बड़ा गोलमाल पाया गया है। एक तरफ जहां कई सामग्रियों की गुणवत्ता खराब मिली। वहीं, दिए गए कान्ट्रैक्ट के परिप्रेक्ष्य में आपूर्ति की गई सामग्री की मात्रा भी कम मिली। इसको गंभीरता से लेते हुए जहां डीएम चंद्रविजय सिंह ने सामग्री आपूर्ति के लिए दिए गए कांट्रैक्ट निरस्त करने को कहा गया। वहीं, सामग्री की दरों का परीक्षण मार्केट स्तर पर कराते हुए, नए सिरे से आपूर्ति का कांट्रैक्ट निर्धारित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

अचानक कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय पहुंचे अफसर

डीएम चंद्रविजय सिंह गुरूवार को सीडीओ सौरभ गंगवार, बीएसए नवीन पाठक और खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के सहायक उपायुक्त सुशील कुमार सिंह को साथ लेकर अचानक जिला मुख्यालय के उरमौरा स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में धमक पड़े। इस दौरान उन्होंने विद्यालय परिसर का जायजा लेते हुए, जहां परिसर में साफ-सफाई की व्यवस्था बेहतर रखने के निर्देश दिए। वहीं, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में छात्राओं को दी जाने वाली दैनिक उपयोग की वस्तुओं और खाद्य सामग्री के सैंपल का भी परीक्षण कराया, जिसमें खाद्य सामग्री की गुणवत्ता ठीक नहीं पाई गई।

सामग्री की दरों का भी परीक्षण मार्केट के आधार पर कराने के निर्देश

इस पर नाराजगी जताते हुए जहां डीएम ने बीएसए नवीन पाठक को मौजूदा कांट्रैक्ट निरस्त करते हुए पुनः टेण्डर की कार्रवाई सुनिश्चित करने की हिदायत दी। वहीं, सामग्री की दरों का भी परीक्षण मार्केट के आधार पर कराने के निर्देश दिए। बीएसए को निर्देशित किया कि जो भी सामग्री क्रय की जाए, वह ब्रांडेड के साथ ही खाद्य सामग्री के पैकेट में पैक हो। कहा कि सामग्री आपूर्ति में सामान की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए। गुणवत्ता के मामले पर किसी तरह की लापरवाही या शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। निर्देश के बाद भी, अगर आपूर्ति ली जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता खराब पाई जाती है तो संबंधित की जिम्मेदारी तय करते हुए कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

विद्यालय के सुदृढ़ीकरण का कार्य शीघ्र कराया जाए पूर्ण: डीएम

डीएम ने कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय उरमौरा, राबर्ट्सगंज में कराये जा रहे सुदृढ़ीकरण के कार्य का भी निरीक्षण किया। संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्य में पारदर्शिता के साथ ही गुणवत्ता का भी विशेष ख्याल रखा जाए। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए। जिलाधिकारी ने हिदायत दी कि सुदृढ़ीकरण कार्य को जल्द से जल्द पूरा करा लिया जाए। इसमें किसी प्रकार की कमी न हो, इसका ध्यान बनाए रखें।

Tags:    

Similar News