Sonbhadra News: शिशु डेस्क बेंच आपूर्ति में डीएम का बड़ा एक्शन, शिथिलता बरतने पर पेनाल्टी के निर्देश

Sonbhadra News: सोनभद्र बेसिक शिक्षा परिषदीय विद्यालयों में शिशु डेस्क बेंच आपूर्ति में बरती गई लापरवाही और गड़बड़ी को लेकर डीएम चंद्र विजय सिंह की तरफ से बड़ा एक्शन सामने आया है। उन्होंने बीएसए को शिथिलता बरतने वाली फर्म के खिलाफ, पेनाल्टी की कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

Update: 2024-02-09 13:33 GMT

शिशु डेस्क बेंच आपूर्ति में का डीएम बड़ा एक्शन, शिथिलता बरतने पर पेनाल्टी के निर्देश: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: सोनभद्र बेसिक शिक्षा परिषदीय विद्यालयों में शिशु डेस्क बेंच आपूर्ति में बरती गई लापरवाही और गड़बड़ी को लेकर डीएम चंद्र विजय सिंह की तरफ से बड़ा एक्शन सामने आया है। उन्होंने बीएसए को शिथिलता बरतने वाली फर्म के खिलाफ, पेनाल्टी की कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। वहीं, डेस्कबेंच की गुणवत्ता की जांच गठित कमेटी गठित को निर्देशित किया गया है कि वह अपनी रिपोर्ट अतिशीघ्र प्रस्तुत करें, ताकि मामले में अग्रिम कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके।

जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की ली बैठक, दिए कई निर्देश

जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को कैंप कार्यालय में जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की बैठक हुई। इस दौरान जिलाधिकारी ने आपरेशन कायाकल्प के अअंतर्गत परिषदीय विद्यालयों में मूलभूत सुविधाओं से संबंधित कार्यों के प्रगति की समीक्षा की तो पाया कि विद्यालयों में टायलेट की मरम्मत, टाईल्स लगाने का कार्य और रैं आदि बनाने का कार्य धीमा है। इस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह को चेतावनी जारी करने का निर्देश दिया। कहा कि कार्य की प्रगति में यदि सुधार नहीं होगा, तो कार्य में शिथिलता व लापरवाही बरतने वाले संबंधितों के खिलाफ प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने की कार्रवाई की जाएगी।

टेंडर के दौरान प्रस्तुत सामग्री की नहीं मिली आपूर्ति तो की जाएगी कार्रवाई

जिलाधिकारी ने विद्यालयों में डेस्कबेंच के आपूर्ति के संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी नवीन कुमार पाठक से जानकारी प्राप्त की तो उनके द्वारा अवगत कराया गया कि संबंधित फर्म द्वारा डेस्कबेंच आपूर्ति में शिथिलता बरती गई है। इस पर जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि डेस्कबेंच आपूर्ति में शिथिलता बरतने वाले फर्म के विरूद्ध पेनाल्टी आदि की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। डेस्क बेंच की गुणवत्ता जाॅच के लिए जो कमेटी गठित की गई है, वह अपनी रिपोर्ट अतिशीघ्र प्रस्तुत करें, जिससे उक्त मामले में अग्रिम कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके। डीएम ने कहा कि टेंडर के दौरान आपूर्तिकर्ता द्वारा जो सामग्री आपूर्ति के लिए प्रस्तुत की जाती है, उक्त सामग्री की ही आपूर्ति संबंधित फर्म द्वारा सुनिश्चित कराई जाए। यदि उक्त मामले में किसी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता पाई जाती है तो फर्म व संबंधित की जिम्मेदारी तय करते हुए कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

विद्यालयों के निर्माण कार्य में लाएं तेजी वरना कार्रवाई

जर्जर विद्यालयों के नए सिरे से निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए डीएम ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि विद्यालयों के निर्माण कार्य में तेजी लाएं अन्यथा की दशा में सम्बन्धित की जिम्मेदारी तय करते हुए कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

बीईओ करमा और घोरावल का वेतन रोकने के निर्देश

डीएम ने डीवीटी के माध्यम से बच्चों के अभिभावक के खाते में धनराशि स्थानांतरित किए जाने की प्रगति जांची तो पाया कि ब्लाक घोरावल और करमा में कई बच्चों के आधार उपलब्ध न होने के कारण अभिभावक के खातों में धनराशि स्थानांतरित नहीं की जा सकी है। इसको गंभीरता से लेते हुए डीएम ने बीएसए को निर्देेशित किया कि खंड शिक्षा अधिकारी घोरावल और खण्ड शिक्षा अधिकारी करमा के वेतन भुगतान पर रोक लगाते हुए बच्चों के आधार बनाने के कार्य में तेजी लाया जाए। पीडी डीआरडीए आरएस मौर्या, जिला समाज कल्याण अधिकारी रमाशंकर यादव, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह, सहित अन्य उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News