Sonbhadra News: युवती ने छात्रा के नाम का सोशल मीडिया पर बनाया फर्जी एकाउंट, वायरल की आपत्तिजनक तस्वीर

Sonbhadra News: मामले में साइबर क्राइम कंट्रोली यूनिट के से सहयोग लेकर, इंस्टाग्राम और टेलीकॉम कंपनियों से समन्वय स्थापित करते हुए, जरूरी साक्ष्य संकलित किए गए। उसका तकनीकी विश्लेषण किया गया।

Update: 2024-08-30 12:46 GMT

Sonbhadra News

Sonbhadra News: ओबरा थाना क्षेत्र की रहने वाली एक छात्रा का सोशल मीडिया पर फर्जी एकाउंट बनाकर, संबंधित छात्रा की आपत्जिनक फोटो वायरल करने का मामला सामने आया है। प्रकरण संज्ञान में आने के बाद ओबरा पुलिस ने पीड़िता की तहरीर पर आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज करते शुक्रवार को आरोपी युवती को गिरफ्तार कर लिया। जांच में, आरोपी पीड़िता की परिचित पाई गई है। पूछताछ के बाद संबंधित एक्ट के तहत उसका चालान कर दिया गया।

इंस्टाग्राम पर वायरल की जा रही थी आपत्तिजनक फोटो

बताते हैं कि ओबरा थाना क्षेत्र की रहने वाली एक छात्रा ने दो दिन पूर्व ओबरा थाने पहुंचकर तहरीर दी। इसके जरिए अवगत कराया कि किसी के द्वारा उसके नाम की का फेक एकाउंट बनाकर इंस्टाग्राम पर इडिट कर तैयार की गई उसकी आपत्तिजनक तस्वीर और आपत्तिजनक वीडियेा वायरल की जा रही है। मामले में पुलिस ने आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू की तो पता चला कि, फेक एकाउंट ओबरा क्षेत्र के ही एक युवती ने बनाया और वह किसी न किसी रूप में पीडिता की परिचित है।

इंस्टाग्राम और टेलीकॉम कंपनियों से जुटाए गए जरूरी साक्ष्य

मामले में साइबर क्राइम कंट्रोली यूनिट के से सहयोग लेकर, इंस्टाग्राम और टेलीकॉम कंपनियों से समन्वय स्थापित करते हुए, जरूरी साक्ष्य संकलित किए गए। उसका तकनीकी विश्लेषण किया गया। इसके बाद, ओबरा क्षेत्र की युवती की तरफ से फेक एकाउंट बनाकर आपत्तिजनक तस्वीर वायरल करने की पुष्टि हुई। वहीं यह भी पता चला कि इंस्टाग्राम पर फर्जी अकाउंट किसी लैपटाप-कंप्यूटर की बजाय मोबाइल से बनाया गया है। इसके आधार पर, शुक्रवार को दबिश देकर आरोपी युवती को मल्टीमीडिया मोबाइल सेट के साथ गिरफ्तार कर लिया गया।

प्रकरण के खुलासे में इनकी रही भूमिका

पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक मामले के खुलासे में, प्रभारी निरीक्षक राजेश सिंह साइबर क्राइम थाना, माधव सिंह निरीक्षक अपराध थाना ओबरा, एसआई चंद्रशेखर यादव साइबर क्राइम पुलिस, विकास मौर्या, जितेंद्र कुमार साइबर क्राइम पुलिस, महिला कांस्टेबल सुनीला पटेल थाना ओबरा की प्रमुख भूमिका रही।

ऐसे मामलों में तत्काल दें यहां सूचना

पुलिस प्रवक्ता के बताया कि साइबर क्राइम से जुड़ा कहीं कोई अपराध होता है तत्काल 1930 नंबर डायल कर इसकी सूचना दर्ज कराएं। नजदीकी थाने या नजदीकी साइबर क्राइम थाने को सूचित करें। मामले से जुड़ा विवरण साइबर क्राइम वेबसाइट https://www.cybercrime.gov.in पर भी उपलब्ध कराया जा सकता है।

Tags:    

Similar News