Sonbhadra News: छात्रा से दुष्कर्म मामले में हेडमास्टर सहित अन्य पर गिरेगी गाज, आयोग की सदस्य ने दिए ये निर्देश

Sonbhadra News: 14 वर्षीय छात्रा से दुष्कर्म मामले में राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य निर्मला सिंह ने बड़ा एक्शन लेते हुए कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

Update: 2024-08-29 14:33 GMT

Sonbhadra News ( Pic- Newstrack)

Sonbhadra  News:  दुद्धी ब्लाक के एक परिषदीय विद्यालय में 14 वर्षीय छात्रा से दुष्कर्म मामले में राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य निर्मला सिंह ने बड़ा एक्शन लेते हुए कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। प्रकरण में, छह माह से मामला दबाए रखने, अन्य छात्राओं के साथ भी कथित दुष्कर्म-आपत्तिजनक व्यवहार के आरोपों को देखते हुए, उन्होंने जहां बीएसए को विद्यालय के हेडमास्टर सहित अन्य शिक्षकों के खिलाफ भी कार्रवाई का निर्देश दिया। वहीं, बगैर महिला शिक्षक के किसी भी छात्रा को खेलकूद प्रतियोगिता में शिरकत के लिए न जाने की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने की भी हिदायत दी।

- कस्तूरबा गांधी विद्यालय दुद्धी की स्थिति पर जताई नाराजगी:

निरीक्षण के क्रम में आयोग की सदस्य सबसे पहले दुद्धी पहुंची। वहां उन्होंने दुष्कर्म पीड़िता के परिवारीजनों से मुलाकात करने के बाद, दुद्धी स्थित कस्तूरबा गांधी विद्यालय का निरीक्षण किया। पाया कि खिड़कियों पर जाली नहीं लगी है। भवन की स्थिति खराब है। साफ-सफाई की भी स्थिति खराब पाते हुए जहां उन्होंने संबंधितों को जमकर फटकार लगाई। वहीं, बृहस्पतिवार को सर्किट हाउस में ली गई बैठक में, बीएसए मुकुल आनंद पांडेय को, अविलंब जाली लगवाने, कस्तूरबा विद्यालय की रहन-सहन व्यवस्था बेहतर बनाने के निर्देश दिए।

- जिला कारागार, घसिया बस्ती, स्वास्थ्य महकमे की स्थिति पर जताया संतोष:

निर्मला सिंह ने जिला कारागार, घसिया बस्ती स्थित प्राथमिक, विद्यालय और स्वास्थ्य महकमे की स्थिति पर संतोष जताते हुए कहा कि पूर्व के निरीक्षण के मुकाबले स्थिति बेहतर मिली है। इसे और बेहतर बनाने का प्रयास किया जाना चाहिए। सीडब्यूसी के कार्य पर भी संतोष जताते हुए, समाज कल्याण विभाग, दिव्यांग विभाग सहित अन्य विभाग से जनहित में किए जाने कार्र्याें की जानकारी हासिल की।

- ऐसे कुकर्मियों को मिलनी चाहिए फांसी की सजा: निर्मला

पत्रकारों से हुई वार्ता में उन्होंने दुद्धी में खेलकूद प्रतियोगिता में शिरकत के लिए ले जाने के बहाने छात्रा के साथ दुष्कर्म की घटना को दुखद बताते हुए कहा कि जिस तरह से शिक्षक और उसका साथ देने वालों का कृत्य सामने आया है, वह शर्मनाक है। कहा कि ऐसे मामले में कुकर्मियों को फांसी सजा मिलने चाहिए। कहा कि दुष्कर्म करने वाले अनुदेशक के साथ ही, उसे संरक्षण देने वालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

- बैठक में इनकी-इनकी रही मौजूदगी:

मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार, जिला विकास अधिकारी शेषनाथ चौहान, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सुधांशु शेखर शर्मा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मुकुल आनंद पांडेय, जिला दिव्यांग एवं सशक्तिकरण अधिकारी विद्या देवी, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News