Sonbhadra News: कास्मेटिक्स दुकान के गोदाम में मिला अवैध पटाखे का बड़ा भंडारण, चार लाख का पटाखा बरामद, एक गिरफ्तार

Sonbhadra News: कास्मेटिक्स की दुकान से जुड़े कथित गोदाम में अवैध पटाखे का बड़ा भंडारण पकड़ा गया है। 17 पेटियों/बोरियों में पकड़े गए पटाखे के बड़े जखीरे में बुलेट बम, पेड़ बम और चॉकलेट बम जैसे खतरनाक पटाखे भी शामिल हैं।

Update:2024-10-25 18:59 IST

कास्मेटिक्स दुकान के गोदाम में मिला अवैध पटाखे का बड़ा भंडारण, चार लाख का पटाखा बरामद, एक गिरफ्तार: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: सोनभद्र जनपद के अनपरा थाना क्षेत्र के रेणुसागर पुलिस चौकी अंतर्गत अनपरा बाजार में सिंगला ब्यूटी के नाम से संचालित कास्मेटिक्स की दुकान से जुड़े कथित गोदाम में अवैध पटाखे का बड़ा भंडारण पकड़ा गया है। 17 पेटियों/बोरियों में पकड़े गए पटाखे के बड़े जखीरे में बुलेट बम, पेड़ बम और चॉकलेट बम जैसे खतरनाक पटाखे भी शामिल हैं। पुलिस ने पटाखों को जब्त करने के साथ ही, एक को हिरासत में लेकर पूछताछ में जुटी हुई है। बरामद पटाखों की कीमत लगभग चार लाख बताई जा रही है। प्रकरण को लेकर अनपरा थाने में विस्फोटक अधिनियम के तहत केस दर्ज किया गया है।

बताते हैं कि दीपावली के मद्देनजर जगह-जगह पटाखों की दुकान सजाने की तैयारी तेजी पर जारी है। इसका फायदा उठाकर कहीं अवैध पटाखों-विस्फोटकों का भंडारण या बिक्री न होने पाए, इसको लेकर प्रशासन और पुलिस को नजर रखने तथा कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। बताते हैं कि इसी कड़ी में शुक्रवार को रेणुसागर चौकी इंचार्ज राजेश सिंह को किसी ने सूचना दी कि अनपरा बाजार में संचालित होने वाली सिंगला ब्यूटी की दुकान के प्रोपराइटर के राधा कृष्ण मंदिर के पास स्थित मकान/गोदाम में अवैध पटाखों का बड़ा भंडारण बना हुआ है। मिली सूचना के आधार कास्मेटिक्स सामग्रियों के भंडारण वाले कथित गोदाम पर छापेमारी करने पहुंची पुलिस टीम भी एकबारगी वहां की स्थिति देख दंग रह गई।

बड़े-बड़े कार्टूनों-बोरियों में रखे पाए गए तरह-तरह के पटाखे

छापेमारी के दौरान पुलिस टीम को जहां यहां बड़े-बड़े कार्टूनों और बोरियों में रखे कई किस्म के पटाखे बरामद किए गए। वहीं, यह भी जानकारी सामने आई कि बगैर लाइसेंस पटाखा भंडारण-बिक्री का यह कारोबार लंबे समय से चला आ रहा है। बरामद किए गए पटाखों में बुलेट बम,मशाल, पेड़ बम, चॉकलेट बम के साथ मुर्गा छाप पटाखों, मशालों और फुलझड़ियों की भी अच्छी-खासी संख्या बताई जा रही है। पुलिस का दावा है कि बरामद किए गए पटाखों की मौजूदा कीमत लगभग चार लाख है।

ब्यूटी प्रोडक्ट दुकान संचालन के खिलाफ केस दर्ज

मामले में त्रिलोकी चंद सिंगला के खिलाफ विस्फोटक अधिनियम की धारा 9ख के तहत मामला दर्ज करते हुए एक को हिरासत में ले लिया गया है। अवैध विस्फोटकों से जुड़ी बरामदगी में चौकी इंचार्ज राजेश सिंह के साथ हेड कांस्टेबल विशंभर राय और श्रवण कुमार प्रजापति की टीम ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। चौकी इंचार्ज राजेश सिंह ने बताया कि आगे भी उनके चौकी क्षेत्र में पटाखों के भंडारण और बिक्री पर पुलिस की निगरानी बनी रहेगी। प्रभारी निरीक्षक अनपरा पंकज कुमार पांडेय ने बताया कि प्रकरण में विस्फोटक अधिनियम के तहत मामला दर्ज करने के साथ ही, आवश्यक विधिक कार्रवाई की जा रही है।

Tags:    

Similar News