Sonbhadra News: बिजली की बढ़ी मांग ने ध्वस्त किए रिकार्ड, 28336 मेगावाट पहुंची खपत

Sonbhadra News: भीषण गर्मी में बिजली की मांग बढ़ गई है। बिजली की मांग ने पिछले सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं।

Update: 2024-05-23 09:51 GMT

Sonbhadra News (Pic: Social Media)

Sonbhadra News: मई माह में भीषण तपिश के साथ ही, बिजली की बढ़ती मांग ने अब तक के सारे रिकार्ड ध्वस्त कर दिए हैं। गत मंगलवार और बुधवार की रात पीक ऑवर में दर्ज किए गए मांग और खपत के आंकड़ों ने अब तक की अधिकतम मांग और खपत दोनों के रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया है। 28336 मेगावाट तक पहुंची बिजली की मांग को देखते हुए, जहां राज्य सरकार को आपूर्ति की स्थिति संभाले रखने के लिए लगातार महंगी बिजली खरीदनी पड़ रही है। वहीं, बृहस्पतिवार को ऊर्जा मंत्री एके शर्मा की ओर से जहां इस ऐतिहासिक मांग को पूर्ण करने के लिए विद्युत कर्मियों की सराहना की गई है। वहीं, लगातार बढ़ती मांग को नियंत्रित रखने के लिए लोगों से संयमपूर्ण सहयोग की अपील की गई है।

टूटे पुराने रिकार्ड

बताते चलें कि माह माह के पहले दिन से सूर्यदेव का ताप बढ़ने के साथ ही, बिजली खपत का भी पारा तेजी से बढ़ता आ रहा है। महज तीन दिन पूर्व 28 हजार मेगावाट पार करने वाला आंकड़ा, बुधवार को 28336 मेगावाट पर पहुंच गया हैं। पिछले वर्ष 24 जुलाई को यूपी की सर्वाधिक अधिकतम मांग का आंकड़ा 28258 और खपत/विद्युत उपलब्धता का सर्वाधिक आंकड़ा 27822 मेगावाट दर्ज किया गया था। इस बार, गत मंगलवार और बुधवार की रात दर्ज किए गए आंकड़े ने अब तक के सारे आंकड़ों को पीछे छोड़ दिया है। हालात को देखते हुए, जहां महंगी बिजली खरीदी जा रही है। वहीं, सिस्टम कंट्रोल को कई बार आपात कटौती का सहारा लेना पड़ रहा है।

मंहगे रेट पर खरीदनी पड़ रही बिजली

सिस्टम लोड डिस्पैंच सेंटर के जरिए मिली जानकारियां बताती हैं कि बढ़ती तपिश को लेकर राज्य के पावर सेक्टर की ओर से सामान्य दिनों में खरीदी जाने वाली बिजली से, दोगुना से लेकर तिगुना अधिक कीमत देकर बिजली खरीदनी पड़ रहा है। आपूर्ति की स्थिति को संभाले रखने के लिए कई बार एनर्जी एक्सजेंस का भी सहारा लेना पड़ रहा है। बतातें चलें कि सोनभद्र की राज्य सेक्टर के साथ ही, सोनभद्र स्थित निजी क्षेत्र की लैंको परियोजना और एनटीपीसी की परियोजनाओं से मिलने वाली बिजली के लिए राज्य सरकार को महज दो से तीन रूपये प्रति यूनिट अदा करने पड़ते हैं।

14 रुपए यूनिट पहुंचा बिजली का दाम

सामान्य दिनों में प्राइवेट सेक्टर से भी छह रूपये तक बिजली खरीदी जाती है लेकिन जो हालिया करार की बात सामने आई है, उसके मुताबिक निजी क्षेत्र की परियोजनाओं से बिजली की जरूरत पूरी करने के लिए 12 से 14 रूपये प्रति यूनिट बिजली खरीदनी पड़ रही है। एनर्जी एक्सचेंज के जरिए ली जाने वाली बिजली की भी कीमत खासी महंगी बताई जा रही है। बता दें कि सोनभद्र यूपी की जरूरत की आधी बिजली पैदा करने के साथ ही, सबसे सस्ती बिजली मुहैया कराता है।

Tags:    

Similar News