Sonbhadra News: नई परंपरा-खुले में कुर्बानी की नहीं होगी अनुमति, धर्मगुरूओं के साथ बैठक कर बनाई रणनीति

Sonbhadra News: धर्मगुरुओं से अपील करते हुए कहा कि लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करें ताकि त्यौहार शांतिपूर्ण तरीके से संपंन्न हो।

Update: 2024-06-14 14:09 GMT

Sonbhadra News (Pic:Newstrack)

Sonbhadra News: जिले में 17 जून को मनाए जाने वाले बकरीद पर्व को लेकर शुक्रवार की शाम डीएम चंद्र विजय सिंह और एसपी डा. यशवीर सिंह की मौजूदगी में कलेक्ट्रेट सभागार में धार्मिक गुरुओं, प्रबुद्धजनों और संभ्रांत नागरिकों के साथ बैठक की गई। शासनक के निर्देशों से अवगत कराते हुए आपसी सौहार्द और कानून व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग का आह्वान किया गया।

डीएम ने त्यौहार में किसी प्रकार की नई परंपरा नहीं डाली जाए। किसी भी दशा में प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी ना दी जाए और ना ही कोई कुर्बानी खुले में हो। धर्मगुरुओं से अपील करते हुए कहा कि लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करें ताकि त्यौहार शांतिपूर्ण तरीके से संपंन्न हो। धर्मगुरुओं से अपील की गई कि ुकर्बानी के उपरांत कोई भी अवशेष खुले में न डालें जाएं।

शांति व्यवस्था बनाए रखने में न बरतें कोई लापरवाही: डीएम

अधिकारियों को निर्देशित करते हुए डीएम ने कहा कि शांति-सुरक्षा और कानून व्यवस्था बनाए रखने में किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। मुस्लिम समुदाय द्वारा ईदगाहों, मस्जिदों में अदा की जाने वाली नमाज ओर परंपरागत रूप से निश्चित स्थलों पर दी जाने वाली कुर्बानी को लेकर सजगता बरती जाए। नगर निकायों के अधिशासी अधिकारी और जिला पंचायत राज अधिकारी को मस्जिद, नमाज स्थलों के आसपास विशेष सफाई, चूने का छिड़काव, जलापूर्ति का निर्देश दिया। कुर्बानी के पश्चात अवशेष उचित स्थान पर पर्याप्त संख्या में गहरा गड्डा खुदवाकर रखे जाएं। उसमें ब्लीचिंग, नमक तथा चूना डालकर उचित तरीके से ढकवा कर निस्तारण कराया जाए, इसकी हिदायत दी।

सभी एसडीएम, क्षेत्राधिकारी धर्मगुरूओं के साथ करें बैठक

डीएम ने सभी उप जिलाधिकारी और क्षेत्राधिकारी को निर्देशित किया कि अपने स्तर से बैठक बुलाकर धर्मगुरुओं एवं संभ्रांत लोगों के साथ त्यौहार को लेकर विस्तार से चर्चा कर ले। वहीं, सभी एसडीएम, सीओ, प्रभारी निरीक्षक, थाना अध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्रो में यह सुनिश्चित करें कि कुर्बानी पूर्व से निर्धारित परंपरागत स्थलों पर ही की जाए। किसी भी दशा में खुले में कोई कुर्बानी न होने पाए, न ही कोई नई परंपरा कायम हो। एक्सईएन विद्युत को बिजली आपूति सुचारू रखने की हिदायत दी।

थानाध्यक्ष अवशेषों का निस्तारण स्थल का करें निरीक्षण

एसपी ने सभी सीओ, प्रभारी निरीक्षक, थानाध्यक्षों को निर्देशित किया क्षेत्र में भ्रमणशील रहते हुए सुनिश्चित करें कि कहीं कोई अप्रिय घटना न होने पाए। थानाध्यक्षों को हिरायत दी कि वह अवशेषों के निस्तारण के लिए चिन्हित स्थल का निरीक्षण कर लें। एडीएम सहदेव कुमार मिश्र, एएसपी मुख्यालय कालू सिंह, एएसपी आपरेशन त्रिभुवन नाथ त्रिपाठी, एसडीएम घोरावल राजेश सिंह, दुद्धी सुरेश राय, ओबरा विवेक कुमार सिंह, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

Similar News