Sonbhadra News: ग्राहक सेवा केंद्र से ऑनलाइन धोखाधड़ी का भंडाफोड़, दो गिरफ्तार

Sonbhadra News: एएसपी कालू सिंह ने रविवार की दोपहर बाद पुलिस लाइन में घटना की जानकारी देते हुए बताया कि प्रकरण में संलिप्त दोनों आरोपियों की गिरफ्तारी कर ली गई है।

Update: 2024-08-04 11:11 GMT

सोनभद्र में ग्राहक सेवा केंद्र से ऑनलाइन धोखाधड़ी का भंडाफोड (न्यूजट्रैक)

Sonbhadra News: घोरावल पुलिस ने हाइटेक तरीके से ग्राहक सेवा केंद्र के जरिए ऑनलाइन धोखाधड़ी कर, ग्राहकों के खाते से रुपये उड़ाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। मामले दो आरोपियों को गिरफ्तार करने के साथ ही उनके कब्जे से घटना में प्रयुक्त बायोमैट्रिक मशीन, अंगूठे का क्लोन, मोबाइल और 44,800 नकद बरामद किए गए हैं। आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी की धाराओं के साथ ही, आईटी एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है।

सर्वर डाउन बता ग्राहकों को लौटाया, बाद में निकाल ली रकम

शिवनरायन विश्वकर्मा निवासी कर्रीबरांव थाना घोरावल ने, शनिवार को घोरावल थाने पहुंचकर एक तहरीर दी। अवगत कराया कि लवकुश यादव पुत्र प्रभु यादव और मनोज यादव पुत्र शिवनरायण यादव निवासी कर्रीबरांव द्वारा अलग-अलग ग्राहक सेवा केंद्र का संचालन कर, आधार कार्ड के जरिए लोगों को उनके बैंक एकाउंट से पैसा निकालने का कार्य किया जाता है। गत 10 जुलाई को वह लवकुश यादव के पास दस हजार रुपये और 11 जुलाई को मनोज यादव के पास पांच हजार रुपये निकलवाने के लिए गया तो उससे बायोमैट्रिक मशीन पर अंगूठा लगवाने के बाद यह कहकर लौटा दिया गया कि अभी सर्वर डाउन है पैसा नहीं निकल पाएगा। इसके बाद बगल में रखी पिघली हुई मोमबत्ती पर अंगूठा लगवाकर आश्वासन दिया कि सर्वर चालू होते ह ीवह इसके जरिए पैसा निकालकर दे देंगे। बाद में जाकर पैसे की मांग तो सर्वर डाउन होने की बात कहते हुए कोई पैसा नहीं दिया। बैंक जाकर एकाउंट चेक करवाया तो पता चला कि उसके खाते से 10 जुलाई को 10 हजार रुपये और 11 जुलाई को पांच हजार रुपये निकाले जा चुके हैं।

मामला दर्ज करने के अगले ही दिन दोनों आरोपियों की हुई गिरफ्तारी

एएसपी कालू सिंह ने रविवार की दोपहर बाद पुलिस लाइन में घटना की जानकारी देते हुए बताया कि प्रकरण में संलिप्त दोनों आरोपियों की गिरफ्तारी कर ली गई है। बताया कि जैसे मामला एसपी डॉ. यशवीर सिंह के संज्ञान में आया उन्होंने उन्हें और क्षेत्राधिकारी घोरावल को जल्द खुलासा कराने के निर्देश दिया। क्षेत्राधिकारी घोरावल के पर्यवेक्षण में घोरावल पुलिस की टीम गठित की गई। इस टीम ने रविवार को घटना में शामिल दोनों आरोपियों को कर्रीबरांव से गिरफ्तार कर लिया। उनके कब्जे से ाटना में प्रयुक्त इलेक्ट्रानिक सामान, अंगूठे का क्लोन और नगद रुपये बरामद किए गए। मामले में घोरावल थाने में धारा 319(2), 318(4), 338, 336(3), 340(2) बीएनएस व 66सी आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। पूछताछ के बाद आरोपियों का चालान कर दिया गया।

ऐसे हो रही थी ग्राहकों से धोखाधड़ी

पकड़े गए मनोज यादव और लवकुश यादव ने बताया कि वह मोबाइल और बायोमैट्रिक मशीन का उपयोग कर ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी करके अपने वायलेट में पैसा ट्रांसफर कर लेते हैं और पिघली हुई मोमबत्ती पर ग्राहकों का अंगूठा लगवाकर बाद में फेवीकोल डालकर अंगूठे का क्लोन तैयार कर लेते हैं। उसी अंगूठे के क्लोन का उपयोग करके बाद में ग्राहकों के खाते से पैसा निकाल लिया जाता है। आरोपियों ने पूछताछ में सात लोगों से धोखाधड़ी की बात भी स्वीकार की है।

खुलासे में इनकी रही भूमिका

गिरफ्तारी/बरामदगी में प्रभारी निरीक्षक घोरावल कमलेश पाल, निरीक्षक अपराध शमशेर यादव, हेड कांस्टेबल नागेंद्र यादव, आशुतोष राय, कांस्टेबल देवनरायन की भूमिका अहम रही।

Tags:    

Similar News