Sonbhadra News: नाबालिगों से कराया जा रहा कार्य, 25 बाल श्रमिक मुक्त, 20 को नोटिस

Sonbhadra News: राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की ओर से मिले निर्देश के क्रम में बुधवार को ब्लाक चोपन अंतर्गत चोपन, ओबरा मार्केट के विभिन्न स्थानों पर, होटलों, ढाबों और मोटर पार्ट्स की दुकानों पर छापेमारी की गई

Update:2024-06-26 17:48 IST

दुकानों पर छापेमारी करती टीम (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: जिले में बुधवार को बाल श्रम के खिलाफ विशेष अभियान चलाया गया। इस दौरान चोपन और ओबरा थाना क्षेत्र में होटलों, ढाबों और मोटर पार्टस की दुकानों पर की गई छापेमारी ने हड़कंप मचा दिया। इस दौरान जहां कुल 25 बाल श्रमिक मुक्त कराए गए। वहीं, इसको लेकर 20 नियोक्ताओं के खिलाफ विधिक कार्रवाई करते हुए, नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया।

बाल अधिकार संरक्षण आयोग से मिले निर्देश पर की गई छापेमारी

बताते हैं कि राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की ओर से मिले निर्देश के क्रम में बुधवार को ब्लाक चोपन अंतर्गत चोपन, ओबरा मार्केट के विभिन्न स्थानों पर, होटलों, ढाबों और मोटर पार्ट्स की दुकानों पर छापेमारी की गई। टीम में बालश्रम उन्मूलन अभियान से जुड़े श्रम विभाग, जिला प्रोबेशन विभाग, मानव तस्करी रोधी इकाई, विशेष किशोर पुलिस इकाई की संयुक्त टीम शामिल रहे। चार घंटे से अधिक समय चले छापेमारी अभियान में 20 प्रतिष्ठानों/दुकानों पर बाल श्रमिकों से कार्य कराए जाने की शिकायत मिली। इन प्रतिष्ठानों/दुकानों से कुल 25 बाल श्रमिकों को मुक्त कराते हुए, नियोक्ताओं को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया।

मुक्त कराए गए बाल श्रमिकों की कराई जाएगी काउंसलिंग

बताया गया कि मुक्त कराए गए बाल श्रमिकों की बाल कल्याण समिति के जरिए काउंसलिंग कराई जाएगी और उनके शिक्षा और पोषण को लेकर आवश्यक प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। टीम में श्रम प्रवर्तन अधिकारी रामकुमार, शिवेन्द्र प्रताप सिंह, दिनेश चंद्र सरोज, जिला बाल संरक्षण इकाई से ओआरडब्ल्यू शेषमणि दुबे, थाना मानव तस्करी रोधी एवं विशेष किशोर पुलिस इकाई के प्रभारी निरीक्षक रामजी यादव, मुख्य आरक्षी धनंजय यादव, आरक्षी अमन द्विवेदी, मुख्य आरक्षी मंजीत कुमार पटेल, चाइल्ड हेल्पलाइन यूनिट से सुपरवाइजर धर्मवीर सिंह की मौजूगी बनी रही।

Tags:    

Similar News