Sonbhadra News: 65 हजार आदिवासियों को मिलेगा पुश्तैनी जमीनों पर हक, केंद्रीय मंत्री ने 4000 को थमाए पट्टे के कागजात

Sonbhadra News: जिले के आदिवासियों के लिए रविवार का दिन बड़ी सौगात लेकर आया। इस दिन बनवासी कल्याण आश्रम से संबद्ध सेवा समर्पण संस्थान के चपकी स्थित आश्रम में आयोजित कार्यक्रम में जहां केंद्रीय वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री अश्वनी कुमार चौबे की तरफ से 4000 वनवासियों को वनाधिकार के तहत पट्टे (पुश्तैनी जमीनों पर भौमिक हक) की सौगात दी गई।

Update:2023-07-02 19:38 IST

Sonbhadra News: जिले के आदिवासियों के लिए रविवार का दिन बड़ी सौगात लेकर आया। इस दिन बनवासी कल्याण आश्रम से संबद्ध सेवा समर्पण संस्थान के चपकी स्थित आश्रम में आयोजित कार्यक्रम में जहां केंद्रीय वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री अश्वनी कुमार चौबे की तरफ से 4000 वनवासियों को वनाधिकार के तहत पट्टे (पुश्तैनी जमीनों पर भौमिक हक) की सौगात दी गई। वहीं, इससे जनपद के कुल 65000 आदिवासियों को इस योजना से लाभान्वित करने को लेकर पहल की भी जानकारी दी। कहा कि ज्यादा से ज्यादा वनवासियों को वनाधिकार अधिनियम 2006 (संशोधित अधिनियम 2012) का लाभ मिले, इसके लिए राज्य सरकार से वार्ता कर जल्द ही पहल आगे बढ़ाई जाएगी।

32वें अंतर्राज्यीय स्वास्थ्य मेले का किया शुभारंभ

राज्य मंत्री अश्वनी कुमार चौबे ने कहा कि आदिवासी, वनवासी, जनजातीय समाज के उत्थान को लेकर लेकर पीएम मोदी खासे गंभीर है। उनके निर्देशन में जहां देश के 46 संस्थानों में जनजाती बच्चों को पढ़ाई और छात्रवृत्ति की सुविधा दिलाई जा रही है। वहीं सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के तर्ज पर जन-जन तक विकास की किरण पहुंचाने का काम जारी है। केंद्रीय मंत्री अश्वनी कुमार चौबे ने सेवाकुंज आश्रम में आयेाजित 32वें अंतर्राज्यीय स्वास्थ्य मेले का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया।

नारियल फोड़कर अमृत सरोवर का शिलान्यास

मंत्री ने डॉक्टरों से सीधा संवाद करते हुए मरीजों को उपलब्ध कराए जाने वाले दवाओं की जानकारी ली। कहा कि इस मेले से लगातार पांच दिन तक गरीब तबके के लोगों को निःशुल्क जांच, उपचार और दवा की सुविधा मिलेगी। उन्होंने सेवाकुंज आश्रम परिसर में नारियल फोड़कर अमृत सरोवर का भी शिलान्यास और पौधरोपण किया। जनजाति गौरव गाथा पर लिखी पुस्तक का विमोचन किया। जनजातीय समाज के विकास में वनवासी कल्याण आश्रम की अहम भूमिका बताते हुए कहा कि 13 बच्चों के साथ यह प्रकल्प शुरू हुआ था। शिक्षा, स्वास्थ्य और नागरिकों को मुख्य धारा में जोड़ने को लेकर हो रहे काम ने अब इस आश्रम को पूरे विश्व में अलग पहचान दे दी है।

वनाधिकार कानून के क्रियान्वयन की जांची स्थिति, दिए निर्देश

केंद्रीय मंत्री ने जिला वनाधिकार समिति के साथ बैठक कर वनाधिकार कानून के क्रियान्वयन की स्थिति जांची और जरूरी निर्देश दिए। एडीएम सहदेव कुमार मिश्र ने अधिनियम के तहत प्राप्त दावे और आपत्तियों के निस्तारण के बारे में जानकारी दी। इस दौरान राज्यमंत्री समाज कल्याण संजीव कुमार गोंड़, प्रांतीय चिकित्सा प्रमुख डॉ. विद्यासागर पांडेय, अध्यक्ष सेवा समर्पण संस्थान डॉ. एसएन राय, राज्यसभा सांसद रामसकल, दुद्धी विधायक रामदुलार गोंड़, सह क्षेत्र संगठन मंत्री आनंद, एएसपी कालू सिंह, आलोक चतुर्वेदी, एसडीएम श्याम प्रताप सिंह, तहसीलदार ब्रजेश वर्मा, समाज कल्याण अधिकारी रमाशंकर यादव, जिला अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह, सहित अन्य मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News