Lucknow News: एलयू के छात्र ने थर्माकोल से बनाई करोड़ों की बुगाटी विटेंज कार, इस काम के लिए इंटरनेशनल समेत कई अवॉर्ड

Lucknow News: शिवम ने बताया कि 200 किलो थर्माकोल से बुगाटी टाइप 41 विंटेज मॉडल की रेप्लिका कार बनाई है। यह कार दुनिया की सबसे लंबी 20 फिट कार है। 1927 में सिर्फ 4 से 5 लॉन्च हुई थी। इसके बाद से किसी कंपनी ने इतनी लंबी कार नहीं बनाई है।

Update: 2023-03-23 08:34 GMT
एलयू के छात्र ने बनाई ये विटेंज कार (फोटों: सोशल मीडिया)

Lucknow News: लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्र शिवम ने एक ऐसा काम किया है। जिसकी दुनिया के हर कोने में चर्चा हो रही है। शिवम ने थर्माकोल से दुनिया की सबसे लंबी विंटेज कार बनाई है। इसका लुक देखकर आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं लगेगा कि ये असली कार नहीं है। इस काम के लिए शिवम सिंह को इंडिया बुक ऑफ रेकॉर्ड, इंटरनेशनल बुक ऑफ रेकॉर्ड और एसिया बुक ऑफ रेकॉर्ड भी मिल भी चुका है।

इस विंटेज कार की यह खूबी

कुशीनगर निवासी शिवम ने बताया कि 200 किलो थर्माकोल से बुगाटी टाइप 41 विंटेज मॉडल की रेप्लिका कार बनाई है। यह कार दुनिया की सबसे लंबी (20 फिट) कार है। 1927 में सिर्फ 4 से 5 लॉन्च हुई थी। इसके बाद से किसी कंपनी ने इतनी लंबी कार नहीं बनाई है। शिवम ने बताया कि इसमें करीब 40 से 45 हजार रुपए की लागत आई है। वहीं 200 किलो थर्माकोल लगा है। तब जाकर 20 फीट लंबी, 7 फीट चौड़ी और 6 फीट ऊंची बुगाटी कार का शानदार मॉडल तैयार हो पाया है। इस को बनाने में कुल 28 दिन का समय लगा है।

LU के म्यूजियम में रखने के बनाई कार

शिवम सिंह कहा कि लंदन के बुगाटी म्यूजियम में सिर्फ यह कार रखी है। लेकिन हम चाहते थे कि हमारे रेप्लिका मॉडल लखनऊ विश्वविद्यालय के म्यूजियम में भी हो। इसलिए करीब एक साल पहले इस पर रिसर्च करना शुरू किया। अब रेप्लिका विंटेज कार बनकर तैयार हो गई है। इस काम के लिए शिव को इंडिया बुक ऑफ रेकॉर्ड, इंटरनेशनल बुक ऑफ रेकॉर्ड और एसिया बुक ऑफ रेकॉर्ड भी मिल भी चुका है। जबकि लिम्का बुक ऑफ रेकॉर्ड के साथ गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की प्रक्रिया भी चल रही है।

Tags:    

Similar News