टीचर ने किया कमाल: बनाई ऐसी फेस शील्ड, जो करेगी कोरोना से रक्षा

जबसे कोरोना वायरस महामारी ने दुनिया में दस्तक दी है, तब से ही इससे निपटने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

Update: 2020-07-02 09:57 GMT

लखनऊ: जबसे कोरोना वायरस महामारी ने दुनिया में दस्तक दी है, तब से ही इससे निपटने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। लेकिन कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करने की भी एक बड़ी चुनौती है। जब इस मुश्किल को एक टीचर ने महसूस किया तो उसने एक ऐसी ऑटोमैटिक फेस शील्ड का अविष्कार किया। जो तापमान बताने के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग टूटने पर भी अलर्ट करेगी।

यह भी पढ़ें: कौन है शहीद मेजर दुर्गा मल्ल, जिनका नाम जुड़ा है नेताजी बोस के साथ

कौस्तुभ ओमर ने बच्चों की सेफ्टी के लिए बनाया ये फेस शील्ड

दरअसल, टीचर को जब यह महसूस हुआ कि जब स्कूल खुल जाएंगे तो बच्चों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना बहुत मुश्किल काम हो जाएगा। इसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने ऑटोमैटिक फेस शील्ड बनाई, जो इस काम में मददगार साबित हो। ये ऑटोमैटिक फेस शील्ड बनाने का कारनामा कर दिखाया है उत्तर प्रदेश के कानपुर में रहने वाले टिंकर इंडिया के संस्थापक और जय नारायण विद्या मंदिर में फिजिक्स के टीचर शिक्षक कौस्तुभ ओमर ने।

यह भी पढ़ें: सिंधिया का दबदबा: विस्तार में शिवराज को मिली शिकस्त, देखें दिगज्जों की लिस्ट

किट को बनाने में आया केवल 600 रुपये का खर्च

उन्होंने इस सेफ्टी किट को बच्चों की सेफ्टी के लिए तैयार किया है। इस किट में फेस शील्ड के साथ दो तरह के सेंसर का इस्तेमाल किया गया है। इसे बनाने के लिए कौस्तुभ ओमर को केवल 600 रुपये खर्च करना पड़ा। इस सेफ्टी किट मेम सामने की तरफ एक सेंसर लगा है और एक साइड स्क्रीन है। इस स्क्रिन पर फेस शील्ड पहनने वाले बच्चे का हर समय तापमान दिखता रहेगा।

यह भी पढ़ें: चीन के नेता का बड़ा खुलासा: हिंसक झड़प में मारे गए थे सैकड़ों चीनी सैनिक

टेम्परेचर की भी आसानी से होगी निगरानी

इस सेफ्टी किट से बच्चों की सेफ्टी रखने के लिए काफी मदद मिलेगी। इससे क्लास में बैठने वाले सबी बच्चों के टेम्परेचर की मॉनिटरिंग होती रहेगी। ऐसे में अगर किसी बच्चे का तापमान अधिक पाया जाता है तो उसे अलग बैठाया जा सकेगा। यह बच्चों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने में काफी कारगर साबित होगी और इसे लगाने से बार-बार तापमान चेक करने की भी जरूरत नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी हिला भारत: भूकंप के जोरदार झटकों से कांपे लोग, इतनी रही तीव्रता

सोशल डिस्टेंसिंग टूटने पर करेगी अलर्ट

इसके अलावा इसे पहनने से एक और फायदा होगा कि अगर कोई सोशल डिस्टेंसिंग तोड़ता है तो शील्ड के सामने लगी एलईडी रेड कलर की जलने लगेगी, यानी वो सोशल डिस्टेंसिंग टूटने का अलर्ट होगा। इसके साथ ही बजर भी बजने लगेगा। इस किट को बनाने वाले टीचर कौस्तुब ओमर ने बताया कि इस किट के प्रोडक्शन के लिए दिल्ली और आसाम की कंपनी से बात चल रही है।

यह भी पढ़ें: सैफ का बड़ा खुलासा: दंग रह गया पूरा बॉलीवुड, कहा कई बार छिने गए प्रोजेक्ट

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News