UP Mafias: सरकार द्वारा घोषित 64 माफियाओं का क्या है करेंट स्टेटस, कितने जेल में हैं और कितने बाहर, जानें सबकुछ

UP Mafias: माफिया अतीक अहमद के साथ हाल के दिनों में जैसी घटनाएं हुई हैं, उसके बाद से प्रदेश के अन्य माफियाओं में दहशत का माहौल है।

Update:2023-04-22 20:22 IST
UP Gangsters

UP Mafias: उत्तर प्रदेश की राजनीति की कभी जररूत समझे जाने वाले माफिया और बाहुबली आज निशाने पर हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सत्ता संभालने के बाद से प्रदेश के कुछ बड़े कुख्यात माफियाओं के खिलाफ काफी कठोर एक्शन लिए जा चुके हैं। माफिया अतीक अहमद के साथ हाल के दिनों में जैसी घटनाएं हुई हैं, उसके बाद से प्रदेश के अन्य माफियाओं में दहशत का माहौल है।

पिछले दिनों उत्तर प्रदेश शासन की ओर से माफियाओं की एक सूची भी जारी की गई थी, जिनमें 64 अपराधियों का जिक्र किया गया था। लिस्ट जारी करने की टाइमिंग के कई मतलब निकाले जा रहे हैं। सूची में शामिल माफियाओं को सरकार का एक तरह से संदेश भी है कि उनपर भी शासन की नजर है और गड़बड़ी करने पर उनका हश्र भी कुछ ज्यादा बेहतर नहीं होगा। यूपी सरकार द्वारा घोषित 64 माफियाओं की सूची में कई ऐसे अपराधी शामिल हैं, जो काफी हाई – प्रोफाइल रहे हैं। तो आइए जानते हैं कि इन माफियाओं का करेंट स्टेटस क्या है।

जेल में बंद माफिया

उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, 64 माफियाओं में से 39 फिलहाल प्रदेश की विभिन्न जेलों में बंद हैं। उनमें सबसे कुख्यात और हाई प्रोफाइल शख्स माफिया डॉन मुख्तार अंसारी है, जो कि बांदा जेल में साल 2021 से बंद है। कृष्णानंद राय हत्याकांड को लेकर उस पर गैंगस्टर एक्ट लगा हुआ है। इस मामले में सजा आगामी 29 अप्रैल को होगा।

मुख्तार के अलावा उधम सिंह, हाजी याकुब कुरैशी, खान मुबारक, अनुपम दुबे, शारिक, सुनील राठी, योगेश भदोड़ा, ऋषि कुमार शर्मा, अनिल चौधरी, संजीव माहेश्वरी उर्फ जीवा, विक्रांत उर्फ विक्की, अनुज बरखा, अमर पाल उर्फ कालू और यशपाल तोमर समेत 39 माफिया जेल में बंद हैं।

जमानत पर चल रहे माफिया

यूपी पुलिस के मुताबिक, सूची में शामिल 20 माफिया फिलहाल जमानत पर बाहर हैं। इनमें सबसे बड़ा नाम पूर्वांचल के माफिया डॉन बृजेश सिंह का है। जो माफिया मुख्तार अंसारी के साथ अपनी लंबी अदावत को लेकर जाने जाते रहे हैं। बृजेश सिंह पिछले साल अगस्त में हाईकोर्ट से जमानत मिलने के बाद जेल से बाहर आए थे।

उनके अलावा सुशील उर्फ मूंछ, लल्लू यादव, बच्चू यादव, राजेश यादव, गणेश यादव, कमरून हसन, जाबिर हुसैन, संजीव द्विवेदी, राकेश यादव, सुधीर कुमार सिंह, विनोद कुमार उपाध्याय, राजन तिवारी, सउद अख्तर, एजाज, प्रदीप सिंह उर्फ डब्बू सिंह, गुड्डू सिंह, अनूप सिंह और विनोद शर्मा जमानत पर बाहर हैं।

फरारी काट रहे माफिया

सूची में शामिल कुछ ऐसे माफिया भी हैं, जो फरारी काट रहे हैं और पुलिस उनकी तलाश कर रही है। पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, वेस्ट यूपी का कुख्यात बदन सिंह उर्फ बद्दो, पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल, नोएडा का मनोज उर्फ आसे, मेरठ का विनय त्यागी उर्फ टिंकू, लखनऊ का जुगनूवालिया उर्फ हरिविंदर और प्रयागराज का जावेद उर्फ पप्पु फरार चल रहा है।

दो माफिया मारे गए

यूपी पुलिस ने पहले अपनी सूची में प्रदेश के 66 माफियाओं को चिन्हित किया था। जिनमें से अतीक अहमद अपने भाई के साथ अस्पताल के बाहर पुलिस अभिरक्षा में मारा गया और दूसरा माफिया आदित्य राणा उर्फ रवि पुलिस अभिरक्षा से भागने के क्रम में एनकाउंटर में मारा गया था। जिसके बाद सूची में दो नाम घटकर 64 माफिया रह गए।

Tags:    

Similar News