UP Board Result 2023: फौजी की बिटिया बनी प्रदेश की टॉपर, यूपी में लाई पांचवा स्थान, ग्रामीण बोले गांव की छोरी किसी से कम नहीं होती

UP Board Result 2023: हाईस्कूल टॉपर बनी अंशिका के कड़ी मेहनत की सफलता की कहानी....

Update:2023-04-26 16:11 IST
Topper Anshika Dixit

UP Board Result 2023: किताबें कभी बोझ नहीं होती जितना पढ़ो उतना ज्ञान ऐसा ही कुछ कर दिखाया प्रदेश में पांचवा स्थान लाने वाली छात्रा अंशिका ने जिसने अपने स्कूल का नाम रोशन करने के साथ गांव का भी नाम रोशन किया।

घाटमपुर की रहने वाली है अंशिका

अंशिका दीक्षित ने यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में प्रदेश टॉप कर पांचवा स्थान पाया, 600 में 584 अंक आने के साथ 97.33% हासिल किए, अंशिका घाटमपुर के बनहरी गांव के रहने वाली हैं। और मुरलीपुर महर्षि दयानन्द बब्बू लाल इंटर कॉलेज मे हाईस्कूल कि छात्रा हैं। अन्य छात्र छात्राओं से पढ़ने में तेज है।

मीडिया के सवाल पर बोली

अंशिका दीक्षित ने कहा,"इस युग में आज के छात्र छात्राए मोबाइल किताबें पढ़ते है। फिर असफलता मिलने पर अपने को नहीं दूसरे को दोषी ठहराते है।पढ़ाई को कभी अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया जाता है। पढ़ाई को पढ़ाई की तरह पढ़े न की इंजॉय करके।घर वालों ने मुझे कोचिंग के लिए भी बोला पर मुझे कभी कोचिंग की जरूरत महसूस नहीं हुई। अंशिका ने बताया कि उसकी मां निशा दीक्षित ग्रहणी है, पिता फौज से रिटायर है। अंशिका ने कहा कि मैं अपनी देश प्रदेश में टॉप आने के लिए नहीं पढ़ती बल्कि यह पढ़ाई आपको आगे तक ले जायेगी इस लिए पढ़ती हूं,पढ़ाई सब पढ़ते है फेल होने का मतलब ये नहीं आप सफल नहीं हुए है।बस तैयारी आपकी पूरी नहीं थी। मैं पूरी तैयारी खुद से करती थी। और पढ़ाई के पीछे परिवार का भी साथ है, जिसने मुझको पढ़ने दिया।

टॉपर छात्रा बनना चाहती है आईएस

अंशिका ने कहा कि वह पढ़ाई कर आईएस बनना चाहती है, देश की सेवा करना है। मेरे पिता भी देश सेवा में रहे हैं। यह सपना बचपन से है, इसके लिए मैं अपने शरीर को बिल्कुल फिट रखती हूं। कसरत के साथ योग भी करती हूं, जिससे शरीर स्वस्थ रहें।

जिस स्कूल में अंशिका पढ़ती है वहां के प्रिंसिपल आर के सचान ने छात्रा अंशिका के बारे में बताया कि अपनी क्लास मिस नहीं करती और क्लास में रहकर पढ़ाई किया करती थी।"

Tags:    

Similar News