Durga Shankar Mishra: मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा, राज्य सरकार ने केंद्र को लिखा था पत्र

CS Durga Shankar Mishra: उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र का कार्यकाल एक साल और बढ़ा दिया गया है। योगी सरकार ने उनका कार्यकाल बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार को पत्र भेजा था।

Update: 2022-12-30 09:43 GMT

CS Durga Shankar Mishra। (Social Media)

CS Durga Shankar Mishra: उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र का कार्यकाल एक साल और बढ़ा दिया गया है। राज्य की योगी सरकार ने उनका कार्यकाल बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार को पत्र भेजा था। केंद्र द्वारा शुक्रवार को उनका कार्यकाल एस साल और बढ़ा दिया गया है। दुर्गा शंकर को 30 दिसंबर, 2021 को उत्तर प्रदेश का 1 वर्ष के लिए मुख्य सचिव बनाया गया था।

1984 बैच के आइएएस अधिकारी हैं दुर्गा शंकर मिश्र

दुर्गा शंकर मिश्र उत्तर प्रदेश काडर के 1984 बैच के आइएएस अधिकारी है। ये केंद्र सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव पद से पिछले वर्ष रिटायर हुए थे। सेवानिवृत्ति के बाद केंद्र सरकार ने 30 दिसंबर को प्रदेश का मुख्य सचिव नियुक्त किया था। मुख्य सचिव के रूप में उनका कार्यकाल 1 वर्ष के लिए था। दुर्गा शंकर मिश्र का कार्यकाल समाप्त होने से पूर्व ही राज्य सरकार ने उनका कार्यकाल बढ़ाए जाने के लिए केंद्र को पत्र भेज दिया था।

इन कार्यक्रमों को लेकर बढ़ाया कार्यकाल

राज्य सरकार की ओर से बताया गया है कि अगले वर्ष लखनऊ में प्रस्तावित उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 और जी-20 सम्मेलन के अंतर्गत प्रदेश में होने वाले कार्यक्रमों को देखते हुए उनका कार्यकाल बढ़ाया जाना उचित होगा। बता दें कि इससे पहले प्रदेश के मुख्य सचिव रहे अनूप चंद्र पांडे का कार्यकाल भी बढ़ाया गया था।

मेट्रो के प्रोजेक्ट में रहा विशेष योगदान

दुर्गा शंकर सिंह का नाम कर्मठ व जिम्मेदारियों को बखूबी निभाने वाले अधिकारियों के रूप में जाना जाता है। उन्हें अभी तक जो भी जिम्मेदारियां मिली हैं, उसका अच्छे से निर्वहन किया है। इसी मेहनत और लगन की वजह से वह नरेंद्र मोदी के पसंदीदा अफसरों में शामिल हैं। उन्होंने मेट्रो रेल परियोजनाओं को तेजी से पूरा करवाया । उन्हीं की देखरेख में 5 सितंबर, 2017 को लखनऊ मेट्रो, 29 नवंबर, 19 को अहमदाबाद मेट्रो, 8 मार्च, 2019 को नागपुर मेट्रो और 28 दिसंबर 2021 को कानपुर मेट्रो का उद्घाटन हुआ। देश के कई राज्यों में उनकी मौजूदगी में हुए मेट्रो के उद्घाटन के कारण ही उनके साथी आईएस उन्हें मेट्रो मैन भी कहते हैं।

Tags:    

Similar News