UP: नमाज के बाद हो सकती है हिंसा! जारी हुआ हाई अलर्ट, चप्पे-चप्पे पर पुलिस

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन और अभी हालिया दिल्ली हिंसा का असर उत्तर प्रदेश तक देखने को मिल रह है। प्रदेश हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है।

Update: 2020-02-28 05:23 GMT

लखनऊ: नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ पिछले महीनों से लगातार हो रहे विरोध प्रदर्शन और अभी हालिया दिल्ली हिंसा का असर उत्तर प्रदेश तक देखने को मिल रह है। प्रदेश के कई क्षेत्रों में पुलिस की निगरानी कर रही है और व्यवस्था कड़ी कर दी गयी। वहीं आज जुमे की नमाज के मद्देनजर हाई अलर्ट जारी किया गया है। कई जिलों की मस्जिदों के बाहर भारी पुलिस फ़ोर्स तैनात की गयी है। इसके अलावा संवेदनशील इलाकों में भी पुलिस बल मुस्तैद है।

यूपी के कई जिलों में हाई अलर्ट जारी

प्रदेश में पुलिस हाई अलर्ट पर हैं आज जुमे की नमाज अदा की जानी है। जिसके लेकर पुलिस विभाग को सख्त निर्देश जारी किये गये हैं। चप्पे चप्पे पर पुलिस का पहरा है तो वहीं मस्जिदों के बाहर पुलिस बल तैनात है। इसके अलावा संवेदनशील इलाकों में भी पुलिस की पैनी नजर हैं।

दिल्ली हिंसा के मद्देनजर फोर्स तैनात

गौरतलब है कि दिल्ली गंभीरता को देखते हुए यूपी के कई जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है तो वहीं कई जिलों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। दिल्ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद समेत, बरेली, लखनऊ, अलीगढ और मेरठ में ख़ास सुरक्षा इंतजाम किया गया है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली बवाल: 38 मौतों के बाद पुलिस की दोहरी परीक्षा आज, ये है वजह

नोएडा और गाजियाबाद के क्या हैं हालात?

दिल्ली से सटे नोएडा में भी हालात को देखते हुए जवानों की तैनाती की गई है। नोएडा पुलिस ने सीमा पर जवानों की तैनाती को बढ़ा दिया है। साथ ही सुरक्षा के मद्देनजर सभी शराब के दुकानों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं। वहीं दूसरी ओर गाजियाबाद में धारा 144 लागू कर दी गई है। एहतियात बरतते हुए गाजियाबाद प्रशासन ने जिले में सुरक्षा बढ़ा दी है और धारा 144 को लागू कर दिया है। इसके साथ ही गाजियाबाद के सभी शराब के ठेकों को आज (बुधवार) बंद करने के आदेश दिए गए हैं। दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है।

राजधानी लखनऊ में जारी हुआ हाई अलर्ट

वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। लखनऊ के पुलिस आयुक्त सुजीत पांडे ने मंगलवार को जानकारी दी कि लखनऊ में हाई अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने बतााय कि लखनऊ के घंटाघर इलाके में अधिक पुलिस बल को तैनात किया गया है। बता दें कि घंटाघर इलाके में महिलाएं पिछले एक महीने से ज्यादा समय से नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ धरना-प्रदर्शन कर रही हैं।

ये भी पढ़ें: राज ठाकरे का बड़ा एलान: घुसपैठियों की पकड़ के लिए बनाया ये प्लान

स्थिति पर है पैनी नजर

उन्होंने बताया कि स्थिति पूरी तरह से सामान्य है, लेकिन फिर भी सावधानी बरतते हुए पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। उन्होंने बताया कि स्थिति पर पैनी नजर बनी हुई है। पुलिस सभी खुफिया एजेंसियों से संपर्क साधे रखे हुई है। साथ ही संवेदनशील इलाकों में सादी वर्दी में पुलिस बल तैनात किया गया है।

ये भी पढ़ें: सरकारी नौकरी वालों की खैर नहीं: सरकार के इस फैसले से होगी छुट्टी, भूल से न करें ये काम

यूपी के डीजीपी एचसी अवस्थी ने बताया कि नई दिल्ली की सीमा से जुड़े शहरों में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही वरिष्ठ पुलिस अफसरों को फील्ड में गश्त करने, संदिग्ध वाहनों की चेकिंग और लोगों की चेकिंग करने के निर्देश दिए गए हैं।

अलीगढ़ में इंटरनेट बंद, गौतमबुद्ध नगर और मेरठ में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

सीएए को लेकर यूपी के जिले अलीगढ़ में भी तनाव बरकरार है। अलीगढ़ में भारी सुरक्षा बल तैनात हैं और फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। हालांकि आज भी अलीगढ़ में इंटरनेट सेवा को बंद रखा गया है। इसके अलावा अलीगढ़ से सटे बुलंदशहर में हाई अलर्ट जारी रखा गया है। इसके अलावा गौतमबुद्ध नगर और मेरठ में भी स्थिति के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

अलीगढ़ पुलिस ने बताया कि सीएए के विरोध में हुए प्रदर्शन के बाद माहौल काफी तनावपूर्ण थे, जिसके बाद यहां पर इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है। अभी भी माहौल तनावपूर्ण है, लेकिन पूरे तरह से कंट्रोल में है। वहीं शहर की हालत में सुधार लाने के लिए स्थानीय दुकानदारों से दुकानें खोलने की अपील की जा रही है।

ये भी पढ़ें: बच्चों की मौत से सिसक रहा हैदराबाद: मौत का नजारा ऐसा, देख कांप गये लोग

बुलंदशहर में हाई अलर्ट पर जिला प्रशासन

वहीं यूपी के बुलंदशहर में प्रशासन हाई अलर्ट पर है। एसएसपी और डीएम लगातार क्षेत्र का दौरा कर रहे हैं। साथ ही अमन कमेटी की बैठक कर रहे हैं और लोगों से अपील की जा रही है कि वो किसी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें। साथ ही सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रखी जा रही है। इसके अलावा किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जनपद को सेक्टर और जोनल विभाजित कर मजिस्ट्रेट ड्यूटी लगाई गई है।

अफवाह फैलाने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

यूपी के डीजीपी ने बताया कि किसी भी तरह की भ्रम की स्थिति पैदा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा निर्देश दिए गए हैं कि अफवाह का अपने स्तर से तुरंत खंडन कर अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाए। डीजीपी द्वारा एलआईयू और खुफिया एजेंसियों को सक्रिय रहने के निर्देश दिए गए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News