Scholarship Scam: हाइजिया ग्रुप पर शिकंजा, मिले कई अहम दस्तावेज, जल्द हो सकती है बड़ी कार्रवाई

Scholarship Scam: ईडी की टीम नें हाइजिया के संचालकों को साथ में लेकर कॉलेज परिसर पहुंची और गहन तलाशी ली जिसमें कुछ संदिग्ध दस्तावेज बरामाद हुए हैं।

Update:2023-05-07 22:02 IST
Scholarship Scam (Photo-Social Media)

Scholarship Scam: छात्रवृत्ति घोटाले में शामिल हाइजिया एजुकेशन ग्रुप पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) का शिकंजा लगातार कसता जा रहा है। परीक्षाओं के दौरान फर्जीवाड़े की जांच तेज कर दी है। इडी नें कॉपी लिखने वाले कर्मियों, छात्रों-प्रेक्षकों को चिन्हित कर लिया है। सभी को पूछताछ के लिए नोटिस भेजा जा चुका है। इसी बीच ईडी की टीम नें हाइजिया के संचालकों को साथ में लेकर कॉलेज परिसर पहुंची और गहन तलाशी ली जिसमें कुछ संदिग्ध दस्तावेज बरामाद हुए हैं। जल्द ही हइजिया ग्रुप के सभी संपत्तियों को जब्त किया जा सकता है।

बता दें कि हाइजिया ग्रुप के चेयरमैन इजरत हुसैन जारफरी और अली अब्बास जाफरी आठ दिन के पुलिस रिमांड पर चल रहे हैं। उनसे बेनामी संपत्तियों के बारे में पूछतांछ की जा रही है। ईडी द्वारा छापा मारने के दौरान प्राप्त दस्तावेजों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

ईडी को अभी तक की जांच में छात्रवृत्ति घोटाले में संस्थानों और बैंको के मिलीभगत के परिणाम मिले हैं। छात्रों के नाम पर फर्जी खाते खोल कर छात्रवृत्ति की रकम से अपनी संपत्ति बनाई। ईडी कोर्ट में बता चुकी है कि छापे के दौरान मिले दस्तावेजों से घोटाले का पर्दाफास हो गया है। संस्थानों ने छात्रवृत्ति की रकम हड़पने के लिए फर्जीवाड़े किए।

लखनऊ के हजरतगंज थाने में 30 मार्च को छात्रवृत्ति घोटाले की शिकायत की गई। ये घोटाला करीब 100 करोड़ था। शिकायत में कहा गया था कि पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों को मिलने वाले छात्रवृत्ति की बंदरबांट हुई है। पैसे छात्रा के पास आने के बजाय कहीं और चले गए।

Tags:    

Similar News