UP School Timing: सोमवार से फिर बदल जाएगा स्कूलों का टाइम, इस तारीख से पड़ेगी गर्मी की छुट्टियां?

UP School Timing Changed: अधिक गर्मी को देखते हुए 27 अप्रैल तक यूपी के सभी स्कूलों की टाइमिंग सुबह 7ः30 बजे से 11ः30 बजे तक है। अब फिर टाइमिंग को बढ़ाया गया है।

Written By :  Ashish Kumar Pandey
Update: 2024-04-27 06:36 GMT

UP School Timing Changed  (photo: social media )

UP School Timing Changed: उत्तर भारत में पड़ रही भीषण गर्मी का सितम जारी है। बढ़ती गर्मी से लोग परेशान हैं। वहीं लू और बढ़ते तापमान के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने सरकारी और मान्यता प्राप्त स्कूलों की टाइमिंग को लेकर फिर से बदलाव किया है।

यूपी की योगी सरकार ने राज्य में सभी स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव को लेकर एक नोटिस जारी किया है। जिसमें बेसिक शिक्षा विभाग, मुख्य सचीव, प्रमुख सचिव, बेसिक शिक्षा, स्कूल शिक्षा महानिदेशक, सभी मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों समेत कई अधिकारियों को नए निर्देश की पालना को सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव

दरअसल, सूबे में स्कूलों की टाइमिंग पहले सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक थी। लेकिन इस बीच पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए टीचर्स और पेरेंट्स स्कूलों का टाइम बदलने की मांग कर रहे थे। इसके बाद अधिक गर्मी को देखते हुए 28 अप्रैल तक यूपी के सभी परिषदीय और मान्यता प्राप्त स्कूलों की टाइमिंग सुबह 7ः30 बजे से दोपहर 11ः30 बजे तक कर दी गई। अब फिर से इसमें बदलाव किया गया है और स्कूल की टाइमिंग को बढ़ाया गया है।

अब इस समय पर खुलेगा स्कूल

नए निर्देश के अनुसार, अब स्कूल सुबह 7ः30 बजे से दोपहर 1ः00 बजे तक चलेंगे। हालांकि नई टाइमिंग में स्कूल का समय एक घंटा कम होने से भी छात्रों को थोड़ी राहत जरूर मिलेगी। यह फैसला केवल कक्षा 1 से लेकर 8वीं क्लास तक के छात्रों के लिए ही लागू होगा।

मदरसों का भी टाइम बदला

बेसिक शिक्षा निदेशक उत्तर प्रदेश प्रताप सिंह बघेल की ओर से सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इसके निर्देश भेज दिए गए हैं। इसके लिए लखनऊ से एक आदेश जारी किया गया है। वहीं, दूसरी ओर मदरसों के समय में भी परिवर्तन कर दिया गया है। अब यह सुबह सात बजे से दोपहर 12ः30 बजे तक खुलेंगे।

सरकार के इस निर्देश के बाद से छात्रों को गर्मी से राहत तो मिलेगी ही वहीं टीचरों को भी स्कूल टाइमिंग बदलने से तपती गर्मी में राहत मिलेगी।

वहीं 21 मई से गर्मी की छुट्टियां पड़ने वाली हैं। ऐसे में छात्रों को तो राहत मिलेगी लेकिन शिक्षकों को ये छुट्टियां अभी मिलने वाली नहीं दिख रही हैं क्यों कि लोकसभा के चुनाव हो रहे हैं, जिसमें कई टीचरों की ड्यूटी लगाई गई है, वहीं चुनाव समाप्त होने के बाद 4 जून कसे मतगणना के लिए भी टीचरों की ड्यूटी लगेगी। ऐसे में टीचरों को गर्मी की छुट्टियां चार जून के बाद ही मिलने की संभावना है।

Tags:    

Similar News