योगी सरकार के साढ़े साल: अपराधी, माफिया के लिये बन गए काल, सूबे में तोड़ी अपराध की कमर

इन साढ़े चार साल के पूरे कार्यकाल के दौरान योगी सरकार, सूबे में अपराधी,माफिया,बाहुबलियों के लिये काल ही बनीं रही है।

Report :  Sandeep Mishra
Published By :  Divyanshu Rao
Update: 2021-09-19 05:38 GMT

सीएम योगी आदित्यनाथ की तस्वीर (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

लखनऊ: सूबे की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की सरकार अपने साढ़े चार साल का कार्यकाल। आज रविवार को पूरा कर चुकी है। समय-समय पर विपक्ष ने योगी सरकार (Yogi Government) को कइयों बार कठघरे में भी खड़ा किया है। विपक्षियों के कड़े प्रहार व आलोचनाओं को झेलते हुए सीएम योगी ने अपनी सरकार के साढ़े चार साल पूरे कर लिए हैं।

मफिया,डॉन,बाहुबलियों की निकल गयी हेकड़ी

इन साढ़े चार साल के पूरे कार्यकाल के दौरान योगी सरकार, सूबे में अपराधी,माफिया,बाहुबलियों के लिये काल ही बनीं रही है। कभी उत्तर प्रदेश की सत्ता को अपने इशारों पर चलाने व सूबे की पुलिस के लिये चुनोती बनने वाले जेलों में बंद ये माफिया,डॉन, बाहुबली जेल से न्यायालय में पेशी पर आने के दौरान बस ईश्वर व अल्लाह से यही प्रार्थना करते हैं कि बस रास्ते मे कहीं उनकी वैन न पलट जाये।मतलब इस हद तक ये माफिया, डॉन, बहुबली के जहन में योगी सरकार का ख़ौफ बन चुका है।

दो दर्जन से अधिक माफिया,डॉन,बाहुबली हैं जेल में बंद

इस सूबे में जब से योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।बस उसी दिन से उन्होंने उत्तर प्रदेश को अपराधी व अपराध विहीन बनाने की रणनीति पर अमल करना शुरू कर दिया।अब तक उनके निर्देश पर पुलिस ने सूबे में 25 से अधिक बड़े माफिया जेल के सींखचों के पीछे पहुंचाए हैं।

सीएम ने सिर्फ इन माफिया,डॉन, बाहुबलियों को सिर्फ जेल के में बंद करने का काम भर नहीं किया बल्कि इनके नेटवर्क को भी ध्वस्त किया है।साथ ही इनके द्वारा कब्जाई गयी अवैध अकूत सम्पत्तियों को भी योगी सरकार ने जब्त कर इन्हें पैदल करने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखी है।आइये एक सरसरी नजर डालते है उन माफियाओं पर,जो आज विभिन्न जेलों की हवा खा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की तस्वीर (फोटो:न्यूज़ट्रैक)

गाजीपुर जिले के निवासी माफिया मुख्तार अंसारी,बाँदा जेल,प्रयागराज जिले के निवासी माफिया अतीक अहमद,सेंट्रल जेल,साबरमती, गुजरात,वराणसी जिले के निवासी ब्रजेश सिंह उर्फ अरुण कुमार सिंह, वाराणसी जेल,लखनऊ जिले के निवासी ओमप्रकाश उर्फ बबलू श्रीवास्तव बरेली जेल, बिजनौर जिले के निवासी मुनीर मंडौली दिल्ली जेल, अंबेडकर नगर जिले के निवासी खान मुबारक हरदोई जेल,गाजियाबाद जिले के निवासी अमित कसाना दिल्ली जेल, शामली जिले के निवासी आकाश जाट गाजियाबाद जेल,मेरठ जिले के निवासी उधम सिंह आजमगढ़ जेल, मेरठ जिले के निवासी योगेश भदौड़ा,सिद्धार्थनगर जेल,बागपत जिले के बड़ौत निवासी अजीत उर्फ हप्पू,बरेली जेल,मुजफ्फरनगर जिले के निवासी सुशील उर्फ़ मूंछे कानपुर जेल,मुजफ्फरनगर जिले के निवासी संजीव महेश्वरी उर्फ जीवा,लखनऊ जेल,गौतमबुद्ध नगर जिले के निवासी सुंदर भाटी उर्फ नेताजी,हमीरपुर जेल,गौतमबुद्धनगर जिले के निवासी अनिल दुजाना उर्फ अनिल नागर, गौतमबुद्ध नगर जेल,गौतमबुद्धनगर जिले के निवासी सिघराज भाटी गोरखपुर जेल,गौतमबुद्धनगर जिले के निवासी अंकित गुर्जर महारजगंज जेल,वाराणसी जिले के निवासी सुभाष सिंह ठाकुर, फतेहपुर जेल,आजमगढ़ जिले के निवासी कुण्टू सिंह बलिया जेल,गाजीपुर जिले के निवासी उमेश रॉय उर्फ गौरा रामपुर जेल, गाजीपुर जिले के निवासी त्रिभुवन सिंह उर्फ पवनकुमार मिर्जापुर जेल,लखनऊ कैंट के निवासी मो. सलीम, फतेहगढ़ जेल,लखनऊ कैंट के निवासी सोहराब मोहम्मद,फतेहगढ़ जेल और लखनऊ कैंट के ही निवासी रुस्तम सिंह कानपुर जेल की हवा इस समय खा रहे हैं।ये सभी कैदी यदि पूर्व की सरकारों में कभी जेल गए भी तो इन्हें अपने मनमाफिक जेल मिला करती थी। जहां ये सभी जेल के भीतर व जेल के बाहर भी अपनी समानान्तर सरकार चलाते थे। लेकिन अब इन्हें जेल भी सरकार के हिसाब से मिली है, जहां ये अब एक आम कैदी की मानिंद रह रहे हैं।

योगी सरकार का ऑपरेशन क्लीन बना अपराधियों का यमराज

इस पूरे साढ़े चार वर्ष तक ऑपरेशन क्लीन के तहत सूबे के गुंडे अपराधियों को पुलिस यमराज के रूप में नजर आने लगीऔर आगे भी आएगी।इस साढ़े चार साल के सीएम योगी के कार्यकाल के दौरान पुलिस ने मार्च, 2017 से अब तक गैंगस्टर एक्ट के 13 हजार 8 सौ एक मुकद्दमे दर्ज कर 43 हजार 2 सौ 94 आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है।6 सौ 30 आरोपियों के विरुद्ध रासुका के तहत कार्रवाही की गई है।इसके अतिरिक्त 25 हजार रुपये के इनामी 10 हजार 4 सौ 2 बदमाशों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

जबकि 50 हजार रुपये से अधिक के इनामी 1 सौ 7 बदमाशों को पकड़ा जा चुका है।

यूपी पुलिस ने सीएम योगी के कार्यकाल में अब तक 6 हजार 1 सौ 26 एनकाउंटर किये हैं।इन एनकाउंटर में 122 दुर्दांत बदमाशों को मार गिराया गया है। जबकि 2 हजार 2 सौ 93 बदमाश इन एनकाउंटर में घायल अवस्था मे गिरफ्तार किए गए हैं।हालांकि इन एनकाउंटर में 13 पुलिस कर्मी भी शहीद हुए हैं।जिसमे आठ पुलिस कर्मी बिकरु कांड में ही शहीद हो गए थे।

योगी सरकार में अपराधी-माफिया-भू-मफिया की कई करोड़ की सम्पत्तियां हुईं जब्त

सरकारी प्रवक्ता के बताए गए आंकड़ों के मुताबिक सूबे भर में योगी सरकार में माफिया अपराधियों की अब तक 1 हजार 8 सौ 48 करोड़ से अधिक मूल्य की अवैध सम्पत्तियों को जब्त किया जा चुका है।जिसमें भू-माफिया के के खिलाफ अभियान चला कर उनके कब्जे से 62 हजार 4 सौ 23 हेक्टेयर जमीन मुक्त करवाई गई है।जबकि सूचीबद्ध माफिया की 7 सौ 2 करोड़ रुपए कीमत से अधिक की सम्पत्ति सरकार ने जब्त की है।इनमें माफिया मुख्तार अंसारी व उसके गिरोह के लोगों की लगभग 1 सौ 94 करोड़ रुपये की सम्पत्ति जब्त की गई है।माफिया अतीक अहमद व उससे जुड़े लोगों की लगभग 3 सौ 55 करोड़ रुपये की कीमत की सम्पत्तियों को जब्त किया गया है।माफिया सुंदर भाटी व उसकी गैंग से जुड़े लोगों की कुल 63 करोड़ रुपये की सम्पत्तियों को जब्त किया गया है, जबकि कुण्टू सिंह की 17 करोड़ से अधिक मूल्य की सम्पत्तियों को जब्त किया गया है।

पूलिस व सरकार से जुड़े उच्च पदस्थ सूत्र यह दावा करते हैं कि सूबे की सत्तारूढ़ दल की अब तक की सरकारों में यह पहली योगी सरकार है जिसके साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल में अपरधियो,माफिया,भू-माफिया व अन्य अपराधियों के खिलाफ ऐतिहासिक कार्रवाहियां की गईं हैं, जो इससे पहले किसी भी सरकार में नहीं हो सकीं हैं।

Tags:    

Similar News