स्कूलों में तैयार होंगी योद्धा: खुद करेंगी अपनी सुरक्षा, सीएम योगी ने दिया बड़ा आदेश

राज्य के सभी संयुक्त शिक्षा निदेशकों तथा जिला विद्यालय निरीक्षकों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने आगामी 17 अक्टूबर से प्रारम्भ हो रहे नारी सुरक्षा तथा नारी सम्मान से संबंधित ‘मिशन शक्ति’ कार्यक्रम के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि हर विद्यालय में विशाखा समिति का गठन किया जाय तथा बालिकाओं को आत्मरक्षा के संबंध में प्रशिक्षण दिया जाय।

Update: 2020-10-15 16:45 GMT

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ। यूपी में महिलाओं व बालिकाओं के खिलाफ अपराध व दुष्कर्म की लगातार बढ़ रही घटनाओं को देखते हुए योगी सरकार ने अब सभी स्कूलों में छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने और उनके संवैधानिक अधिकारों के प्रति जागरूक करने केे लिए विशाखा समिति गठित किए जाने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही सरकार ने आगामी 19 अक्टूबर से स्कूल-कालेजों को विद्यार्थियों के लिए खोलने से पहले कोविड प्रोटोकाल के लिए की गई तैयारियों का जायजा लेते हुए सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिया है कि वह स्वयं टीम गठित करके विद्यालयों का निरीक्षण करे और सुनिश्चित करे कि स्कूल-कालेज खोलने के लिए तय गाइडलाइन के अनुरूप सभी व्यवस्थाएं पूरी है।

अब सभी स्कूलों में बनेगी विशाखा समिति

इस संबंध में गुरुवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से राज्य के सभी संयुक्त शिक्षा निदेशकों तथा जिला विद्यालय निरीक्षकों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने आगामी 17 अक्टूबर से प्रारम्भ हो रहे नारी सुरक्षा तथा नारी सम्मान से संबंधित ‘मिशन शक्ति’ कार्यक्रम के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि हर विद्यालय में विशाखा समिति का गठन किया जाय तथा बालिकाओं को आत्मरक्षा के संबंध में प्रशिक्षण दिया जाय।

ये भी पढ़ेंः फंसी कश्मीरी लड़कियां: पुलिस के सामने मार-पीट, मकान मालकिन ने बोला Terrorists

बालकों को भी संस्कार दिये जांय तथा अनैतिक कार्य करने के भय के विषय में भी बताया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि बालिकाओं तथा महिलाओं को उन्हें प्राप्त विधिक प्राविधानों के संबंध से भी भली-भांति अवगत कराया जाय।

छात्राओं को दिया जायेगा आत्मसुरक्षा का प्रशिक्षण

अपर मुख्य सचिव ने समीक्षा बैठक में निर्देश दिया कि विद्यालय खोले जाने से पूर्व उन्हें पूरी तरह से सेनेटाइज कराया जाय तथा विद्यालयों में सेनेटाइजर, हैण्डवाश, थर्मल स्कैनिंग तथा प्राथमिक उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। उन्होंने कहा कि बच्चों का भविष्य तथा स्वास्थ्य दोनों महत्वपूर्ण हैं, इसका विशेष ध्यान रखा जाय।

 

ये भी पढ़ें- जींस पहनना खतरनाक: पहनें तो धोएं कम, आपकी सेहत से जुड़ा है मामला

उन्होंने कहा कि कक्षा 9 से 12 के विद्यालयों में भौतिक रूप से पठन-पाठन फिर से शुरू किये जाने के लिए विभाग द्वारा जारी किये गये दिनांक 10 अक्टूबर, 2020 के शासनादेश का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने विद्यालयों में स्वच्छता अभियान चला कर परिसर की सफाई, शौचालयों की सफाई तथा छात्र-छात्राओं को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News