Weather in Prayagraj: प्रयागराज में पारा पहुंचा 46 डिग्री के पार, जून में 'ताप के तांडव' से लोग बेहाल

Weather in Prayagraj: प्रयागराज में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। आसमान से आग बरस रही है। लोग बेहाल दिख रहे हैं।

Report :  Syed Raza
Update: 2022-06-09 13:39 GMT

Weather in Prayagraj temperature (File Photo)

Weather in Prayagraj Today: देश के अधिकतर राज्य इस वक़्त भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं। जून महीने में गर्मी का 'सितम' देखने को मिल रहा है। प्रयागराज में गुरुवार को तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। आसमान से आग बरस रही है। लोग बेहाल दिख रहे हैं। गर्मी का आलम ये है कि अब अंगोछा और रुमाल भी काम नहीं आ रहे। मौसम विभाग भी आने वाले कई दिनों तक लू से राहत के कोई संकेत नही दे रहा। जून के पहले हफ्ते में तापमान (Temperature) सामान्य से 5 डिग्री अधिक दर्ज की गई। वहीं, न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इस साल मार्च महीने से ही गर्मी ने असर दिखाना शुरू कर दिया था। मार्च,अप्रैल और मई में सामान्य से कम बारिश हुई तो जून भी तपने लगा।

सुबह 8 बजे से ही गर्मी का तांडव

हालांकि, अब चिंता का विषय ये है कि आने वाले समय में क्या तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगी? अगर, इस साल की बात करें तो लू और हीटवेव (Heatwave) असामान्य होती जा रही है। सुबह के 8 बजते ही गर्मी का तांडव देखने को मिल रहा है। गर्मी दिनभर शरीर को झुलसा रही है। प्रयागराज में बीते मई महीने में ही तापमान 47 डिग्री के पार पहुंच चुका था। वहीं, अब जून में भी लोग परेशान नजर आ रहे हैं।

बारिश का इंतजार, जूस की दुकानों पर बढ़ी भीड़

भीषण गर्मी के कारण सड़कों पर गाड़ियों का आवागमन भी कम हो गया है। वहीं, पेय पदार्थों की दुकानों पर लोग जूस पीते नजर आ रहे हैं। स्थानीय लोगों का कहना है, कि गर्मी से राहत पाने के लिए वह लगातार जूस का सेवन कर रहे हैं। स्थानीय लोग अब भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं कि जल्द से जल्द मौसम में बदलाव आए। यूं कहें, कि मानसून की पहली बारिश हो जिससे लोगों को राहत मिल सके।

प्रयागराज में गंगा का जलस्तर घटा

आपको बता दें, इस बार की गर्मी ने पिछले कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। आम जनता अब मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रही है। लोग चाहते हैं कि जल्द से जल्द मानसून की बारिश हो। लेकिन, जिस तरीके से जून में गर्मी का सितम देखने को मिल रहा है। उससे तो यही लगता है कि अभी कुछ दिन और इस सितम का सामना करना पड़ेगा। हालांकि, मानसून आने में अभी वक्त है। गर्मी का असर आम जनता के साथ-साथ नदियों पर भी देखने को मिला है। प्रयागराज में गंगा का जलस्तर कम हो गया है। 

Tags:    

Similar News