Weather News: यूपी में बिगड़ा मौसम का मिजाज, बारिश के कारण वैवाहिक कार्यक्रम हो सकते हैं प्रभावित

Weather News: खरमास के खत्म होते ही शादी-विवाह का कार्यक्रम शुरू हो गया है। मकर संक्रांति के बाद शादी का मुहूर्त 16 जनवरी से शुरू हो चुका है। बसंत पंचमी का पर्व विवाह के लिए शुभ माना जाता है।

Update: 2023-01-25 10:46 GMT

Weather Update News (Social Media)

Weather News: खरमास के खत्म होते ही शादी-विवाह का कार्यक्रम शुरू हो गया है। मकर संक्रांति के बाद शादी का मुहूर्त 16 जनवरी से शुरू हो चुका है। बसंत पंचमी का पर्व विवाह के लिए शुभ माना जाता है। इस बार बसंत पंचमी कल यानी गुरूवार 26 जनवरी को पड़ रहा है। इसलिए आज-कल में ढेर सारी शादियां हैं। लेकिन इस बीच मौसम के बिगड़े मिजाज ने ऐसे परिवारों को परेशान कर दिया है।

जहां वैवाहिक कार्यक्रम होने हैं। इन दिनों जिसके घर में शादी-विवाह का कार्यक्रम होना है, वे मौसम विभाग द्वारा बारिश को लेकर किए गए अलर्ट से परेशान हैं। विवाह समारोह में पंडाल टेंट लगाने वाले लोग भी बारिश कारण होने वाले नुकसान को लेकर चिंतित हैं। मौसम की स्थिति को देखते हुए कुछ लोग वॉटर प्रूफ पंडालों की व्यवस्था में लगे हुए हैं। 

यूपी में अगले दो दिन बारिश का अलर्ट 

उत्तर प्रदेश में मंगलवार से ही मौसम का मिजाज एकदम बिगड़ा हुआ है। मौसम विभाग ने अगले दो बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग के वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले दो दिनों में बारिश की रफ्तार और इसका दायरा बढ़ सकता है। इसे लेकर चेतावनी जारी की गई है। कुछ जिलों में बारिश के साथ – साथ ओलावृष्टि के भी आसार हैं। इनमें कानपुर देहात, कानपुर नगर,कन्नौज, बहराइच, एटा, मैनपुरी, कासगंज, ओरैया, शाहजहांपुर, बदायूं, फरूर्खाबाद, सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी और आसापास के इलाके शामिल हैं। 

विवाह के लिए शुभ मानी जाती वसंत पंचमी

हिंदू ज्योतिष के अनुसार, बसंत पंचमी का पर्व विवाह के लिए शुद्ध माना जाता है। धार्मिक मान्यता है कि जो लोग बसंत पंचमी के दिन से अपने वैवाहिक जीवन की शुरूआत करते हैं, उनका दांपत्य जीवन सुखमय रहता है। यही कारण है कि कई सामाजिक संस्थाएं भी बसंत पंचमी के दिन ही सामूहिक विवाह का आयोजन करती हैं। इस साल 26 जनवरी को बसंत पंचमी मनाई जाएगी। 

Tags:    

Similar News