प्रदेश में होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज के लिए तीसरी किस्त जारी, स्वास्थ्य व्यवस्था सुदृढ़ करने में जुटी सरकार

UP News: राजधानी लखनऊ में राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में निर्माणाधीन पीजी छात्रावास के लिए सरकार ने तीसरी किस्त के रूप में 1.85 करोड़ रुपए जारी कर दी है।

Update: 2023-07-26 14:33 GMT
CM Yogi (photo: social media )

UP News: उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य व्यवस्था सुदृढ़ बनाने के लिए योगी सरकार सभी प्रकार के चिकित्सा पद्धतियों को महत्व दे रही है। इसी क्रम में यूपी सरकार द्वारा होम्योपैथ के बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जा रहा है। प्रदेश में राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेजों के सुदृढ़ीकरण व अन्य लंबित कार्यों को पूरा करने के लिए सरकार नें वित्तीय स्वीकृति प्रदान कर दी है। राजधानी लखनऊ में राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में निर्माणाधीन पीजी छात्रावास के लिए सरकार ने तीसरी किस्त के रूप में 1.85 करोड़ रुपए जारी कर दी है। वहीं कानपुर स्थित पं. जवाहरलाल नेहरू होम्योपैथी कॉलेज व प्रयागराज स्थित राजकीय लाल बहादुर शास्त्री होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज समेत लखनऊ के राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में वाह्य व अंतः रोगी विभाग विभाग के मेन्टीनेन्स के लिए चार करोड़ रुपए जारी किया गया है।

24 बड़े निर्माण कार्यों पर खर्च होगे रकम

प्रदेश में कानपुर, प्रयागराज व लखनऊ के होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में कुल 24 निर्माण कार्य किए जाने हैं। तीनों ही होम्योपैथी कॉलेजों में महत्वपूर्ण कार्यों को कराए जाने के लिए वित्तीय अनुदान की दूसरी किस्त के रूप में चार करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। इन 24 बड़े निर्माण कार्यों को कराने के लिए 15 करोड़ रुपए का प्राविधान था। जबकि 9 करोड़ रूपए का बजट अलॉट किया। पहली किस्त के रूप मे 2.5 करोड़ रुपए जारी किए जाने किए जाने के बाद कुल 6.5 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति लंबित थी। इसमे से दूसरी किस्त के तौर पर चार करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी गई है।

4.08 करोड़ की लागत से बन रहा छात्रावास

लखनऊ स्थित राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में निर्माणाधीन पीजी छात्रावास का निर्माण कार्य चल रहा है। इसके लिए 4.08 करोड़ का रुपए आवंटित किए जाने हैं। इसमे से पहली किस्त में 1.44 करोड़ और दूसरी किस्त में 78.67 लाख रुपए जारी की चुकी है। इस प्रकार दो किस्तों में कुल 2.25 करोड़ जारी किए जा चुकी हैं। जबकि तीसरी किस्त के रूप में 1.85 करोड़ रुपए छात्रावास के निर्माण कार्य पूर्ण होने के उपरान्त जारी किया जाएा। इन मदों को अलावां अन्य मदों के लिए पैसे जारी की गई है।

Tags:    

Similar News