मुस्लिम छात्रों पर मेहरबान योगी सरकार, मिलेगा एक लाख व टेबलेट

मेधावियों को दिए जाने वाला यह पुरुस्कार केवल रेगुलर विद्यार्थियों को ही दिया जायेगा और इस पर आने वाले खर्च को उत्तर प्रदेश मदरसा विकास निधि से पूरा किया जायेगा।

Update: 2020-08-28 07:28 GMT
मुस्लिम छात्रों पर मेहरबान योगी सरकार, मिलेगा एक लाख व टेबलेट

लखनऊ: यूपी मदरसा शिक्षा परिषद, राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी की उस घोषणा को अमलीजामा पहनाने जा रहा है, जिसमें उन्होंने मदरसा परीक्षाओं के मेधावियों को सम्मान राशि और टेबलेट देने की बात कही थी। मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार आरपी सिंह ने बताया कि बोर्ड की सेकेंडरी मौलवी, सीनियर सेकेंडरी आलिम, कामिल और फाजिल परीक्षाओं के 10-10 मेधावी विद्यार्थियों यानी कुल 40 विद्यार्थियों को एक-एक लाख रुपये, एक-एक टैबलेट और प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा। इसी तरह सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी के मार्डन विषयों, गणित, विज्ञान और कम्पयूटर के तीन-तीन यानी कुल 18 मेधावियों को 50-50 हजार रुपये, एक-एक टेबलेट तथा प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा।

ये भी पढ़ें:योगी सरकार ने माफियाओं की तोड़ी कमर, अब तक इतने करोड़ की संपत्ति जब्त

यह पुरुस्कार केवल रेगुलर विद्यार्थियों को ही दिया जायेगा

मेधावियों को दिए जाने वाला यह पुरुस्कार केवल रेगुलर विद्यार्थियों को ही दिया जायेगा और इस पर आने वाले खर्च को उत्तर प्रदेश मदरसा विकास निधि से पूरा किया जायेगा। मदरसा बोर्ड का मानना है कि इससे मदरसे के विद्यार्थियों में भी कंपटीशन की भावना आयेगी, जो उनके भविष्य के लिए बेहतर होगी। यह पहली बार है कि यूपी बोर्ड की तर्ज पर मदरसा बोर्ड के मेधावियों को सम्मानित व पुरूस्कृत किया जा रहा है।

बीती पहली जुलाई को मदरसा बोर्ड के नतीजे घोषित किए गए

बता दे कि बीती पहली जुलाई को मदरसा बोर्ड के नतीजे घोषित किए गए। जिसमें कुल 81.99 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल हुए थे। नतीजों में कामिल की परीक्षा में बदायूं के मदरसा अफजल उल उलूम, शहबाजपुर के शहसवान ने मेरिट में पहली रैंक पाई, वहीं फाजिल की परीक्षा में भी इसी जिले के मदरसा अलजामे अतुल रिजविया बरकतुल उलूम के छात्र ने पहला और रामपुर के मदरसा दारुल उलूम जामिया रजविया केमरी के अहमद हसन ने दूसरा स्थान पाया।

ये भी पढ़ें:यूपी कोरोना को लेकर हुआ और सतर्क, 11 जिलों में शुरू हो सकता है सीरोलॉजिकल सर्वे

मौलवी की परीक्षा में ये छात्र रहे सबसे आगे

मौलवी की परीक्षा में कानपुर नगर के मदरसा इस्लामिया के छात्र कैफ खान, बस्ती के मदरसा दारुल उलूम अलीमिया निस्वान की छात्रा हसीना खातून और कासगंज के मदरसा हबीब खान मेमोरियल एजूकेशन सेंटर की छात्रा गुलशन ने क्रमशरू पहला, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया। आलिम की परीक्षा में रायबरेली के मदरसा ईदारा ई शहरिया यूपी खिन्नी ताला से मोहम्मद वकील, अमेठी के मदरसा दारुल उलूम गौशिया तेगिया रसूलाबाद की शबनूर बानो और शहजहांपुर के मदरसा नूरुल हुदा बिजलीपुरा के छात्र रशीद ने पहला, दूसरा व तीसरा स्थान पाया है।

मनीष श्रीवास्तव

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News