भूकंप से हिल गया देश: जोरदार झटकों से मचा कोहराम, कांप उठा हर कोई...

बार-बार भूकंप आने के कारण वैज्ञानितों की चिंता बढ़ गई है। वैज्ञानिकों को आशंका सता रही है कि दुनिया में कहीं कोई बड़ी तबाही तो नहीं आने वाली है।

Update: 2020-10-29 04:40 GMT

लखनऊ: भूकंप से पूरी दुनिया परेशान है।विश्व के कई देशों में इस साल आये दिन भूकंप के झटकों को महसूस किया जा रहा है। इसी कड़ी में अफगानिस्तान में बुधवार-गुरूवार की आधी रात तेज भूकंप के धरती कंपकपा गयी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक़, भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 4.1 मापी गयी। किसी तरह के जान माल के नुकसान की जानकारी अभी तक नहीं सकी है लेकिन लोगो में दहशत जरूर है।

लगातार आ रहा दुनिया के कई देशों में भूकंप

दरअसल, कोरोना संकट से जूझ रहे विश्व के तमाम देश प्राकृतिक आपदाओं से भी इस साल लगातार बावस्ता हो रहे हैं। कहीं बाढ़ और भारी बारिश जन जीवन पर कल बन गयी है तो कहीं भीषण आग पूरे के पूरे जंगलों और जंगली जीवों पर मुसीबत बनी हुई है। भूकंप तो अब रोजाना आने लगा है। बार-बार भूकंप आने के कारण वैज्ञानितों की चिंता बढ़ गई है। वैज्ञानिकों को आशंका सता रही है कि दुनिया में कहीं कोई बड़ी तबाही तो नहीं आने वाली है। भारत में भी लगातार भूकंप झटके महसूस किए जा रहे हैं। वैज्ञानिक भूकंप को लेकर रिसर्च करने में लगे हैं कि आखिर बार-बार ऐसा क्यों हो रहा है।

ये भी पढ़ें- दिसंबर तक लॉकडाउन: हुआ देश में संपूर्ण बंदी का एलान, कोरोना मौतों पर बड़ा फैसला

अफगानिस्तान में 4.1 तीव्रता का भूकंप

अफगानिस्तान में भी आज सुबह सुबह भूकंप के झटके महसूस किये गए। बताया जा रहा है कि सुबह करीब 1:19 बजे भूकंप के तेज झटके सेधरती कांपने लगी। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई है। फिलहाल इस भूकंप से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

ये भी पढ़ें- जब पाकिस्तान की भारत विरोधी बैठक में गूंजे भारत के देशभक्ति तराने…

अमेरिका के चिली में भूकंप

बता दें, इससे पहले दक्षिण अमेरिकी देश के चिली में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए इसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई है। चिली के ला सेरेना से 40 मील दूर भूकंप आया है। अमेरिका के जियॉलजिकल सर्वे ने बताया कि चिली में आए भूकंप की गहराई जमीन के 27 मील अंदर थी। इस दौरान किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News