भूकंप से हिली धरती: 7.8 की तीव्रता से कांप उठा देश, जारी हुआ सुनामी का अलर्ट

बीते कई महीनों से लगातार भूकंपों के आने का सिलसिला थम ही नही रहा है। ऐसे में अब अलास्का पेनिसुला में बुधवार को भूंकप के तेज झटके महसूस किए गए हैं।

Update: 2020-07-22 08:31 GMT

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना की तबाही के साथ ही भूंकप के झटकों ने सभी को हिला के रख दिया है। बीते कई महीनों से लगातार भूकंपों के आने का सिलसिला थम ही नही रहा है। ऐसे में अब अलास्का पेनिसुला में बुधवार को भूंकप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। इन झटकों की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 7.8 नापी गई है। इस भूकंप के बाद केंद्र के आस-पास 300 किलोमीटर तक सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गयी है।

ये भी पढ़ें... बारिश से डूबी दिल्ली: हर तरफ मचा हाहाकार, हाई-अलर्ट हुआ जारी

झटकों की तीव्रता बहुत तेज

अलास्का में आए भूंकप ने लोगों को सदमें में डाल दिया है। लोगों में इस कदर डर बैठ गया है कि वे काफी समय तक घरों के अंदर ही नहीं गए। झटकों की तीव्रता बहुत तेज थी, जिससे कई घरों और इमारतों को नुकसान भी पहुंचा है।

इस बारे में यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, इस भूकंप का केंद्र पेरिविले से 60 मील दूर था जबकि एन्कोरेज से 500 मील दूर बताया जा रहा है।

ये भी पढ़ें...CBI यहां कमजोर: इन राज्यों में नहीं कर सकती जांच, जाने क्या है प्रक्रिया

सुलामी का अलर्ट

साथ ही भूंकप के बाद लोगों में अब पहले से काफी ज्यादा डर बना हुआ है सुनामी के लेकर। जीं हां अलास्का में भूकंप के केंद्र के नजदीक के इलाकों में सुलामी का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

फिलहाल तो आए इस भूकंप की जितनी जानकारी मिली है उसके मुताबिक, अभी तक झटकों की वजह से किसी प्रकार के जान-माल या जन-धन के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

ये भी पढ़ें...अब हारेगा चीन: भारत-अमेरिका का दमदार प्लान, नौसेना को देख हिले चीनी राष्ट्रपति

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News