क्या शराब के सेवन से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है?

चीन के जानलेवा कोरोना वायरस का असर भारत में भी देखने को मिल रहा है। भारत में अब तक 34 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित बताए जा रहे हैं। भारत में बढ़ रहे...

Update: 2020-03-08 10:03 GMT

नई दिल्ली। चीन के जानलेवा कोरोना वायरस का असर भारत में भी देखने को मिल रहा है। भारत में अब तक 34 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित बताए जा रहे हैं। भारत में बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामले के साथ ही अफवाहों का बाजार भी गर्म है।

ये भी पढ़ें-शर्मनाक: सरकारी कर्मचारी को पीटते हुए थाने ले गई पुलिस, थानाध्यक्ष पर गिरी गाज

सोशल मीडिया में कोरोना वायरस से बचने के लिए शराब का सेवन करने की बात कही जा रही है। बताया जा रहा है कि शराब के सेवन से कोरोना के वायरस मर जाते हैं। हालांकि इन अफवाहों के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इन सभी बातों को झूठा करार दिया है।

क्लोरीन या शराब के छिड़काव से कोई भी वायरस नहीं मरता है

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस एडेनॉम घेब्रीसस ने दुनियाभर में कोरोना वायरस को लेकर फैली अफवाह पर सफाई देते हुए कहा है कि शराब का सेवन से कोरोना वायरस को खत्म नहीं किया जा सकता। डब्ल्यूएचओ की ओर से बताया गया है कि शरीर में वायरस जाने के बाद क्लोरीन या शराब के छिड़काव से कोई भी वायरस नहीं मरता है।

ये भी पढ़ें-दंगाई पोस्टर पर तकरार: आमने-सामने हाईकोर्ट और योगी सरकार

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से बताया गया कि कपड़े, आंख और मुंह में शराब का छिड़काव सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है, 'क्लोरीन और शराब का इस्तेमाल कीटाणु खत्म करने के लिए होता है, लेकिन इसका भी इस्तेमाल विशेषज्ञों की सलाह पर ही किया जाना चाहिए।'

 

डब्ल्यूएचओ की ओर से बताया गया है कि अगर कोरोना वायरस से बचना है तो बार-बार अपने हाथों की सतह पर अल्कोहल आधारित हैंडवॉश का इस्तेमाल करें या फिर अपने हाथ साबुन और पानी से धोएं।

गर्म पानी से नहाने से भी कुछ नहीं होगा

डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस को लेकर फैली अफवाह पर जानकारी देते हुए कहा कि गर्म पानी से नहाने पर भी आप नए कोरोना वायरस से बच नहीं सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह वायरस चाइना में निर्मित वस्तुओं से नहीं फैलता है। गौरतलब है कि अब तक पूरे विश्व में कोरोना वायरस की चपेट में 1,04,117 से ज्यादा लोग आ चुके हैं, जबकि 3591 लोगों की मौत हो चुकी है।

Tags:    

Similar News