Arun YogiRaj News:अमेरिका ने रामलला की मूर्ति बनाने वाले अरुण योगीराज को वीजा देने से किया इनकार, जानिए क्या है मामला

Arun YogiRaj News: पारिवारिक सूत्रों का कहना है कि अरुण की पत्नी विजेता पहले भी अमेरिका जा चुकी हैं और ऐसे में अमेरिका का अरुण को वीजा देने से इनकार करना काफी अप्रत्याशित है।

Update: 2024-08-14 11:52 GMT

Arun YogiRaj News ( Pic - Social- Media) 

Arun YogiRaj News: अयोध्या राम मंदिर के लिए रामलला की मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकार अरुण योगीराज को अमेरिका ने वीजा देने से इनकार कर दिया है। वहीं वीजा न देने का अमेरिका ने कोई ठोस कारण भी नहीं बताया है। योगीराज को 12वीं एकेकेए वर्ल्ड कन्नड़ कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के लिए अमेरिका जाना था। यह कॉन्फ्रेंस 30 अगस्त से एक सितंबर के बीच वर्जीनिया के रिचमंड कन्वेंशन सेंटर में होनी थी।वहीं अरुण योगीराज के परिवार ने अमेरिका द्वारा वीजा नहीं दिए जाने को लेकर निराशा जताई है। पारिवारिक सूत्रों का कहना है कि अरुण की पत्नी विजेता पहले भी अमेरिका जा चुकी हैं और ऐसे में अब अरुण को वीजा देने से इनकार करना काफी अप्रत्याशित है।


सभी तैयारियां भी पूरी कर ली थीं

अमेरिका के लिए मूर्तिकार अरुण ने सभी तैयारियां भी पूरी कर ली थीं। अरुण योगीराज ने भी अमेरिका द्वारा वीजा देने से इनकार किए जाने की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि मुझे कोई वजह नहीं मालूम, लेकिन हमने वीजा संबंधित सभी डॉक्युमेंट्स को जमा कर दिया था। बता दें कि।ज्ञज्ञ। वर्ल्ड कन्नड़ कॉन्फ्रेंस को सालभर में दो बार आयोजित किया जाता है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य अमेरिका समेत दुनिया के अन्य हिस्सों में रहने वाले समुदाय के सदस्यों को एक जगह लाना है।


अयोध्या राम मंदिर के लिए बनाई थी रामलला की मूर्ति

2024 की शुरुआत में अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस मंदिर में भगवान रामलला की जो मूर्ति स्थापित की गई है। इसे अरुण योगीराज ने बनाया है। वैसे तो अरुण की कई पीढ़ियां मूर्तियां बनाने का काम करती रही हैं, लेकिन रामलला की मूर्ति बनाकर अरुण देश-दुनिया में काफी पापुलर हो गए। रामलला की मूर्ति के बारे में अरुण ने कहा था कि जब मूर्ति बनाई गई थी, तब वह अलग दिखती थी, लेकिन प्राण प्रतिष्ठा के बाद भगवान ने अलग रूप ले लिया। मैं खुद भगवान की उस मूर्ति को नहीं पहचान सका, जिसे मैंने ही सात महीने तक बनाया। गर्भगृह में जाते ही मूर्ति बदल गई। यह ईश्वरीय चमत्कार है या कुछ और।


मूर्ति बनाने के लिए ट्रस्ट ने बताई थीं चार चीजें

अरुण योगीराज को जब रामलला की मूर्ति बनाने की जिम्मेदारी दी गई थी, तब उन्हें राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों ने चार चीजें बताई थीं, जोकि रामलला की मूर्ति को बनाए जाने के बारे में थीं। ट्रस्ट ने कहा था कि इसमें मुस्कुराता हुआ चेहरा, पांच साल के बच्चे जैसा स्वरूप, युवराज जैसा चेहरा और दिव्य दृष्टि शामिल होनी चाहिए। इसी सलाह पर चलते हुए अरुण योगीराज ने सात महीने में काफी मेहनत से रामलला की मूर्ति तैयार की थी। राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को की गई थी। पीएम मोदी, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ समेत तमाम लोग मंदिर में मौजूद थे। इसके अलावा, देश-दुनिया के लाखों-करोड़ों लोगों ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लाइव देखा था।

Tags:    

Similar News