चीन पर ताबड़तोड़ हमले: अमेरिका ने उठा ली कमान, बंद करा दिया चीनी दूतावास

अमेरिका के ह्यूस्टन में चीन के वाणिज्य दूतावास को ऑफिशियल तरीके से शनिवार को बंद कर दिया है। बता दें, चार दशक पहले ही दूतावास खुला था, जिसे पहली बार इस तरह से बंद करवाया गया है।

Update: 2020-07-25 09:27 GMT

नई दिल्ली। अमेरिका के ह्यूस्टन में चीन के वाणिज्य दूतावास को ऑफिशियल तरीके से शनिवार को बंद कर दिया है। बता दें, चार दशक पहले ही दूतावास खुला था, जिसे पहली बार इस तरह से बंद करवाया गया है। इस दूतावास को अमेरिका के एजेंटों ने अंदर घुसकर इसे बंद कराया। साथ ही कुछ दिन पहले ही अमेरिका ने ह्यूस्टन में चीनी दूतावास बंद करने का आदेश दिया था। लेकिन इसके बाद से दोनों देशों में तनाव बढ़ते-बढ़ते चरम सीमा पर पहुंच गया है। इन दोनों देशों के बीच पहले से ही कोरोना वायरस के नियंत्रण को लेकर कहा-सुनी जारी है।

ये भी पढ़ें... सुशांत का बड़ा खुलासा: सैफ की बेटी ने बताई सच्चाई, बॉलीवुड में मचा हल्ला

दूतावास बंद करने का आदेश

सूत्रों से सामने आई रिपोर्टों के मुताबिक, अमेरिका ने चीन से 72 घंटे के अंदर ह्यूस्टन में अपने वाणिज्य दूतावास को बंद करने के लिए कहा था। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने आरोप लगाया था कि यह जासूसी और बौद्धिक संपदा की चोरी का एक केंद्र है। शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों ने वाणिज्य दूतावास पर अमेरिका में बीजिंग के जासूसी अभियानों का हिस्सा होने का भी आरोप लगाया था।

अमेरिका के ह्यूस्टन में चीनी वाणिज्य दूतावास बंद करने के अमेरिका के फैसले का विरोध करते हुए चीन ने शुक्रवार को चेंगदू स्थित अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास बंद करने का आदेश दिया।

इस दूतावास को बंद करने का आदेश देते समय, चीन ने अमेरिका पर अपने आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने और राष्ट्रीय सुरक्षा के हितों को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है।

ये भी पढ़ें...बदलेंगे ये बड़े नियम: ग्राहकों को अब ऐसे मिलेगा समान, सरकार ने किया ऐलान

झंडे और सील को हटा लिया

साथ ही अमेरिका में ट्रंप प्रशासन द्वारा तय की गई समय सीमा समाप्त होने से एक घंटे से भी पहले वाणिज्य दूतावास पर लगे चीनी झंडे और सील को हटा लिया गया। अमेरिकी अधिकारियों ने इमारत पर कब्जा कर लिया। सुबह-सुबह, वाणिज्य दूतावास के कर्मचारी इमारत से अपना सामान हटाते देखे गए।

वहीं करीब 30 प्रदर्शनकारियों को बैनर के साथ वाणिज्य दूतावास के बाहर जश्न मनाते देखा गया। दूतावास को बंद करने के लिए दी गई समय सीमा के खत्म होने से पहले ह्यूस्टन पुलिस ने बैरिकेड्स लगा दिए।

इसके अलावा चार दशकों से चीन सरकार के कब्जे वाली इमारत के पास की सड़कों को बंद कर दिया गया और पुलिस ने वाणिज्य दूतावास की इमारत के चारों ओर सुरक्षा के कड़े इंतेजाम कर दिए है।

ये भी पढ़ें...शिवराज कोरोना पॉज़िटिव: तुरंत अस्पताल में हुए भर्ती, भाजपा में मची हलचल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News