सागर की लहरों पर उड़ते दिखे ब्रिटिश मैरीन के जांबाज, आयरन मैन की दिला दी याद

ब्रिटिश रॉयल मैरीन के जांबाजों का हवा में उड़ने वाला यह वीडियो समुद्र के बीच खड़े युद्धपोत से तैयार किया गया है।

Written By :  Akhilesh Tiwari
Published By :  Ashiki
Update: 2021-05-06 15:37 GMT

Photo- Social Media 

नई दिल्‍ली: आज से लगभग 13 साल पहले जब आयरन मैन मूवी दर्शकों को देखने को मिली तो यह साइंस की कोरी कल्‍पना से ज्‍यादा कुछ नहीं था। किसी ने सोचा भी नहीं था कि एक दिन इंसान इस तरह हवा में उड़ता दिखाई देगा लेकिन अब यह हकीकत में तब्‍दील हो चुका है। हकीकत भी चार कदम आगे है। ब्रिटिश रॉयल मै‍रीन के जांबाज जवानों की एक टुकड़ी ने समु्द्री जहाज और नौका से हवा में उड़कर न केवल आयरन मैन की यादें ताजा कर दी हैं बल्कि उसने दुनिया के बदल रहे जंग मैदानों का भी साफ संकेत दे दिया है। अब केवल हेलीकॉप्‍टर, हवाई जहाज और समु्द्री जहाज से ही युद्ध नहीं जीते जाएंगे बल्कि दु‍श्‍मन के ठिकाने तक हवा में उड़कर पहुंचने की कूव्‍वत भी मायने रखने वाली है।

ब्रिटिश रॉयल मैरीन के जांबाजों का हवा में उड़ने वाला यह वीडियो समुद्र के बीच खड़े युद्धपोत से तैयार किया गया है। इस वीडियो को देखने से यह पता नहीं चल रहा है कि इसकी लोकेशन क्‍या है लेकिन इतना साफ देखा जा सकता है कि चारों ओर केवल गहरा समुद्र ही दिखाई दे रहा है। समुद्र का कोई ओर-छोर नहीं दिखने से समझ में आ रहा है कि जब ब्रिटिश रॉयल मैरीन के जांबाजों ने अपना हैरतअंगेज प्रदर्शन किया तो समुद्री जहाज कहीं गहरे समुद्र के अंदर खड़ा है। चारों ओर समुद्र की अपार जलराशि ही देखने को मिल रही है। इस वीडियो में साफ दिख रहा है कि समुद्री जहाज के चारों ओर छोटी –छोटी नौकाएं गहरे पानी में तैर रही हैं और उन पर ब्रिटिश मैरीन के जांबाज सैनिक तैनात हैं। इन्‍हीं नौकाओं से कई ब्रिटिश सैनिक अचानक हवा में उड़ान भरते हैं और उड़ते हुए समु्द्री जहाज के चारों ओर चक्‍कर लगाते हैं। चक्‍कर लगाने के बाद सभी सैनिक बारी-बारी जहाज के डेक पर उतर जाते हैं और तुरंत ही दोबारा उड़ जाते हैं। वीडियो में यह भी देखा जा रहा है कि जहाज से उड़कर यह सैनिक अपनी नौका तक वापस जाते हैं और दोबारा उड़कर जहाज तक पहुंचते हैं। वीडियो में एक दृश्‍य ऐसा भी है जिसमें एक साथ कई सैनिक समुद्री जहाज के डेक पर उतरते हुए दिखाई पड़ते हैं।

क्‍या है पूरा मामला

यह वीडियो जेट सूट बनाने वाली कंपनी ग्रेविटी इंडस्‍ट्रीज ने तैयार कराया है। उसने इसे सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म पर साझा भी किया है। ग्रेविटी इंडस्‍ट्रीज के अनुसार उसने यह जेट सूट ब्रिटिश रॉयल मैरीन के जांबाज सैनिकों के लिए तैयार किया है। मैरीन के सैनिकों को जेट सूट के इस्‍तेमाल की ट्रेनिंग भी कंपनी की ओर से दी गई है। यह वीडियो उसी ट्रेनिंग प्रोग्राम का हिस्‍सा है। इस वीडियो को देखने से साफ लग रहा है कि ब्रिटिश रॉयल मैरीन के जांबाज जेट सूट का इस्‍तेमाल करना पूरी तरह सीख चुके हैं। यह सूट ठीक उसी तरह है जैसा हॉलीवुड की मशहूर मूवी मार्वल में आयरनमैन पहनता है। इसे पहन कर हवा में ठीक आयरन मैन की तरह ही उड़ा जा सकता है। इस वीडियो ने दुनिया के देशों की नेवी फोर्स को भी चौकन्‍ना कर दिया है और उन्‍हें अहसास दिला दिया है कि आने वाले दिनों में अगर समुद्र में कोई जंग लड़नी है तो जेट सूट के साथ तैयार हो जाएं। 

Tags:    

Similar News