Bucha Ukraine Massacre: इटली, जर्मनी और डेनमार्क ने रूसी राजनयिकों को निकाला बाहर

Russia-Ukraine War: बुचा में हुए नरसंहार के बाद जर्मनी, इटली और डेनमार्क ने रूसी राजनयिकों के सामूहिक निष्कासन की घोषणा की है।

Written By :  Neel Mani Lal
Published By :  Shreya
Update: 2022-04-05 11:39 GMT

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Russia-Ukraine War: यूक्रेन के बुका शहर में रूसी सैनिकों द्वारा किए गए कथित अत्याचारों की रिपोर्ट के मद्देनजर जर्मनी, इटली और डेनमार्क ने रूसी राजनयिकों (Russian Diplomats) के सामूहिक निष्कासन की घोषणा की है।

डेनमार्क के विदेश मंत्री जेप्पे कोफोड ने कहा कि कोपेनहेगन में रूसी राजदूत को सूचित किया गया था कि 15 दूतावास स्टाफ सदस्यों को निष्कासित किया जा रहा है और डेनिश सरकार ने बुका में रूसी सैनिकों की कार्रवाई की "कड़ी निंदा" की है। डेनमार्क के कोफोड ने एक बयान में कहा, इस फैसले के साथ, हम मास्को को एक स्पष्ट संकेत भेज रहे हैं कि हम यह स्वीकार नहीं करेंगे कि रूसी खुफिया अधिकारी डेनिश धरती पर जासूसी कर रहे हैं।

इसके तुरंत बाद, इटली के विदेश मंत्री लुइगी डि माओ ने कहा कि 30 रूसी राजनयिकों को राष्ट्रीय सुरक्षा कारणों से देश छोड़ने के लिए कहा गया है। जर्मन विदेश मंत्री अनालेना बेयरबॉक ने 40 रूसी राजनयिकों को निकालने की घोषणा की है। उन्होंने कहा - सरकार ने फैसला किया है कि रूसी दूतावास के वे बहुत सारे लोग जो रोज यहां हमारी स्वतंत्रता और सामाजिक समरसता के विरुद्ध काम करते रहे हैं, हमारे यहां उनका स्वागत नहीं है। हम यह सब और नहीं सहेंगे।

रूस ने दी यह प्रतिक्रिया

इस कदम पर प्रतिक्रिया देते हुए, रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा (Maria Zakharova) ने कहा है कि मास्को द्वारा उचित उपाय किए जाएंगे। यानी रूस बदले की कार्रवाई करेगा।

बुचा में रूस का नरसंहार

यूक्रेन का कहना है कि रूस ने बुचा (Bucha) में नरसंहार किया है। राजधानी कीव से 37 किलोमीटर दूर स्थित शहर बुचा से ऐसी तस्वीरें जारी हुई हैं, जिनमें सड़कों पर जगह-जगह पड़े क्षत-विक्षत शवों को देखा जा सकता है। विचलित करतीं इन तस्वीरों की पश्चिमी देशों में तीखी प्रतिक्रिया हुई और जर्मनी समेत कई देशों ने रूस पर प्रतिबंध और कड़े करने की बात कही है।

बुचा की घटना को लेकर यूरोप और अमेरिका में तीखी प्रतिक्रिया हुई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (US President Joe Biden) ने युद्ध अपराधों के आरोपों की जांच और रूस पर और कड़े प्रतिबंधों की मांग की है। यूरोपीय संघ की प्रमुख उर्सुला फॉन डेय लाएन ने कहा है कि जांचकर्ताओं का एक दल बुचा भेजा जाएगा जो संभावित युद्ध अपराधों की जांच करेगा।

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने हत्याओं को बताया नरसंहार

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की सोमवार को बुचा गए थे जहां उन्होंने इन हत्याओं को नरसंहार करार दिया। यूक्रेन के प्रॉसीक्यूटर जनरल ईरीना वेनेडिक्टोवा ने कहा है कि कीव के आसपास के जिन इलाकों को रूस से वापस लिया गया है वहां से आम नागरिकों के 410 शव बरामद किए गए हैं।

दूसरी ओर, रूस ने इन हत्याओं में शामिल होने से इनकार किया है। रूसी अधिकारियों ने बुचा से आ रही तस्वीरों को यूक्रेन के उग्रवादियों द्वारा तैयार फर्जी तस्वीरें करार दिया है। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News