World news : सस्ते स्मार्टफोन से किम जोंग कर रहे कमाई

Update: 2023-07-12 12:17 GMT
World news : सस्ते स्मार्टफोन से किम जोंग कर रहे कमाई

प्योंगयांग : संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध से उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था संकट में है। इससे उबरने के लिए किंम जोंग उन ने सस्ते स्मार्टफोन को कमाई का बढिय़ा जरिया बना दिया है। सस्ते हार्डवेयर का आयात तक उत्तर कोरियाई शासन अपने लिए धन जुटा रहा है। अर्थशास्त्रियों का अनुमान है कि उत्तर कोरिया की एक चौथाई आबादी यानी कम से कम साठ लाख लोगों के पास आज मोबाइल फोन है। यही मोबाइल फोन बहुत से लोगों के लिए आमदनी का एक बड़ा जरिया बन गया है।

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान का दोहरा चरित्र! गैर-मुस्लिमों संग संसद कर रहा गलत काम

उत्तर कोरिया के हथियार कार्यक्रम के कारण संयुक्त राष्ट्र ने 2017 में उस पर मोबाइल फोन का हार्डवेयर आयात करने पर पाबंदी लगा दी थी। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने अपने भाषणों में वायरलेस नेटवर्कों को बढ़ावा दिया है जिन्हें कथित रूप से चीन की कंपनी हुआवे की मदद से तैयार किया गया है। किम जोंग उन ने हाल ही में एक मोबाइल फोन फैक्टरी का दौरा भी किया था जिसके बारे में सरकारी मीडिया ने खबर दी थी।

उत्तर कोरियाई मोबाइल फोन की कीमत 100 डॉलर से 400 डॉलर के बीच रहती है। मोबाइल सेवा के लिए टेलिकॉम मंत्रालय की दुकानों में रजिस्टर करना होता है। विज्ञापन बताते हैं कि 100 मिनट वाला प्रीपेड प्लान करीब 13 डॉलर में मिलता है। दूसरे देशों से तुलना करें तो यह कीमत काफी ज्यादा है क्योंकि उत्तर कोरियाई लोगों की औसत आय करीब 100 डॉलर प्रति महीना ही है। पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया की तुलना में यहां औसत आदमनी महज 4 फीसदी है।

एप्पल के आईफोन और इस तरह के दूसरे फोन यहां सार्वजनिक रूप से नहीं बिकते लेकिन कारोबारी और उत्तर कोरिया के अमीर लोग इन्हें देश के बाहर से खरीद कर स्थानीय सिमकार्डों के सहारे चलाते हैं। उत्तर कोरिया के फोन से केवल घरेलू नंबरों पर ही कॉल की जा सकती है। इसके साथ ही इसमें कुछ अनोखे सुरक्षा के फीचर भी होते हैं। यहां फाइल डानलोड करने पर सख्त पाबंदी है। अगर कोई ऐसा करना चाहे तो मोबाइल स्क्रीन पर तुरंत संदेश दिखने लगता है, 'अगर आपने गैरकानूनी प्रोग्रामों को इंस्टॉल किया तो आपका फोन ठीक से काम नहीं करेगा या डाटा खत्म हो जाएगा।

उत्तर कोरिया ने मोबाइल फोन की निगरानी करने के लिए एक सर्विलांस टूल भी विकसित किया है। जब कोई यूजर गैरकानूनी या फिर सरकार की गैरसमर्थित मीडिया को अपने फोन में देखता है तो एक अलर्ट पैदा आता है और उस फोन में स्टोर हो जाता है। इतनी पाबंदियों पर भी उत्तर कोरिया की मार्केट इकोनॉमी के लिए मोबाइल फोन एक बड़ी संपत्ति है जो 1990 के दशक में आए भयानक अकाल के बाद से ही फल फूल रही है। यहां लाखों लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं, यह कुछ के लिए जीने की राह बनाता है तो कुछ के लिए यह धन को दिखाने का जरिया है। उनके मोबाइल फोन के बिल से सरकार को भारी कमाई होती है। सरकार को फोन के बिलों से कितनी कमाई होती है इसका ठीक ठीक आंकड़ा तो नहीं मिल सका लेकिन जानकारों का कहना है कि यह सरकार के लिए कमाई के सबसे बड़े स्रोतों में एक है।

 

Tags:    

Similar News