चीन ने समुद्र में अचानक से तैनात किये दो नए युद्धपोत, इन देशों में मची खलबली

पूरी दुनिया जब कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रही है। ऐसे वक्त में भी चीन अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। वह लगातार एक के बाद ऐसी हरकतें कर रहा है जो आने वाले समय में किसी बड़े खतरे की ओर इशारा कर रही है।

Update: 2020-05-26 12:08 GMT

बीजिंग: पूरी दुनिया जब कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रही है। ऐसे वक्त में भी चीन अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। वह लगातार एक के बाद ऐसी हरकतें कर रहा है जो आने वाले समय में किसी बड़े खतरे की ओर इशारा कर रही है।

दरअसल इस बार मामला ही कुछ ऐसा है। अभी तक जो जानकारी निकलकर सामने आई है। उसके मुताबिक चीन ने अपने दो नए युद्धपोत की तैनाती हॉन्ग कॉन्ग और ताइवान के बीच की है।

हॉन्ग कॉन्ग और ताइवान के बीच परातस आइलैंड के पास जलपोत तैनात

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कथित तौर से चीन लियाओनिंग और शान्डोंग नाम के एयरक्राफ्ट कैरियर को येलो सी के बोहई की खाड़ी से निकालकर हॉन्ग कॉन्ग और ताइवान के बीच परातस आइलैंड के पास तैनात किया है।, चीन के इस एक्शन से ताइवान और दूसरे देशों को लेकर खतरा बढ़ता महसूस हो रहा है।

इससे पहले ताइवान ने कहा था कि कोरोना महामारी फैलने के बाद से चीन ने ताइवान के पड़ोस में आर्मी मूवमेंट तेज कर दिया है।

चीन के सैन्य विमान के ताइवान के पास से गुजरने की रिपोर्ट्स मीडिया में आई थीं।

गौरतलब है कि चीन ताइवान को अपना हिस्सा काफी समय पहले से मानता है। लेकिन ताइवान इससे मना करता है। फिलहाल ताइवान में खुद की चुनी हुई लोकतांत्रिक सरकार है। हालांकि, चीन के विरोध की वजह से ही ताइवान को संयुक्त राष्ट्र की कई संस्थाओं में जगह नहीं दी गई है।

पाकिस्तान-चीन साथ हुए: भारत को लेकर की ये हरकत, सरकार हुई अलर्ट

भारत के लिए भी बड़ा खतरा बना हुआ है चीन

पूरी दुनिया चीन से फैली कोरोना महामारी की मार झेल रही है। इस संकट के बीच भी चीन दुनिया के दूसरे देशों के खिलाफ साजिश रच रहा है। चीन की साजिश अपने किए पापों को छुपाने के लिए रची जा रही है।

अब वह भारतीय सीमा पर लगातार नापाक हरकतें कर रहा है। उसने लद्दाख सीमा पर चीनी सैनिकों की भारी तैनाती की है। चीन की सेना ने गलवान घाटी में कई टेंट गाड़ लिए हैं और पैगोंग झील के पास अपनी गश्त बढ़ा दी है। लेकिन सीमा पर बढ़ते तनाव के लिए वह उल्टे भारत को ही जिम्मेदार बता रहा है।

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने भारत के खिलाफ जहर उगला है। ग्लोबल टाइम्स ने गलवान घाटी को चीन का क्षेत्र बताया है और कहा कि भारत जानबूझकर विवाद पैदा कर रहा है। भारत गलवान घाटी में चीन के इलाके में अवैध तरीके से सैन्य सुविधाओं का निर्माण करने में लगा है। इसकी वजह से चीनी सेना के पास जवाब देने के अलावा कोई चारा नहीं है। इससे दोनों पक्षों के बीच सीमा पर विवाद बढ़ने की आशंका बढ़ गई है।

चीन में इंसानों पर कोरोना वैक्सीन का पहला ट्रायल, जानिए क्या रहा परीक्षण का नतीजा

Tags:    

Similar News